पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Phusro News Martyrdom Day Of Freedom Fighter Martyr Tikait Umrao Singh Celebrated

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वतंत्रता सेनानी शहीद टिकैत उमराव सिंह का शहादत दिवस मनाया गया

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पेटरवार प्रखंड के पिछरी दक्षिणी पंचायत के फुसरो-जैनामोड़ मुख्य मार्ग के डहुआ चौक के निकट स्वतंत्रता सेनानी शहीद टिकैत उमराव सिंह का 161 वां शहादत दिवस मनाया गया। टिकैत की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण समिति के अध्यक्ष टीडी सिंह व समिति के लोगों ने किया। मौके पर सिंह ने टिकैत की जीवनी पर प्रकाश डाला।

अंग्रेजी सेना को रांची पर कब्जा करने से रोकने में टिकैत उमराव सिंह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। झारखंड के इतिहास में टिकैत उमराव सिंह का जन्म ओरमांझी प्रखंड के खटंगा गांव में हुआ था। ये बारह गांव के जमींदार हुआ करते थे। अंग्रेजों ने इनके घर को तोड़ दिया था। टिकैत उमराव सिंह हमेशा से शोषण और अत्याचार के खिलाफ रहे और इसके विरुद्ध आवाज बुलंद की। इन्होंने 1857 के विद्रोह को पूरे छोटानागपुर में फैलाया और साथ ही विद्रोहियों के बीच तालमेल बैठाया। चुटुपालू घाटी के फलों को तोड़वा दिया तथा वृक्षों को काटकर रांची आने वाला रास्ता रोक दिया था।

टिकैत उमराव सिंह को चुटुपालू घाटी में उनके दीवान शेख भिखारी के साथ एक वट वृक्ष पर एक ही डाली पर फांसी दे दी गई थी। मौके पर भुवनेश्वर सिंह, मनोज सिंह, काली सिंह, महेंद्र सिंह, लखी सिंह, जयमंगल सिंह आदि मौजूद थे।

िटकैत उमराव सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने पहुंचे लोग।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें