डाकघर से उपलब्ध कराई जाएगी किसानों को मिट्टी की जांच रिपोर्ट

Bokaro News - किसानों की सुविधा के लिए अब उनके खेत की मिट्टी की जांच रिपोर्ट पास के डाकघर से मिलेगी। डाक विभाग मिट्टी की जांच...

Nov 11, 2019, 06:20 AM IST
किसानों की सुविधा के लिए अब उनके खेत की मिट्टी की जांच रिपोर्ट पास के डाकघर से मिलेगी। डाक विभाग मिट्टी की जांच रिपोर्ट किसानों तक पहुंचाएगा। जिले के डाकघर की सभी शाखाओं में इसकी व्यवस्था होगी। मिट्टी परीक्षण के बाद मिट्टी के पोषक तत्वों की जरूरत पर किसानों को रिपोर्ट सौंपी जाएगी। विभाग ने इसका नाम किसान विज्ञान दूत रखा है। किसानों को यह सुविधा उपलब्ध कराने के लिए डाक विभाग की ओर से प्रमुख कृषि विज्ञान केंद्रों के साथ करार की प्रक्रिया हो रही है। मिट्टी टेस्ट के लिए किसानों को अपने खेतों की मिट्टी का सैंपल क्षेत्र के नजदीकी डाकघर की शाखा में जमा कराने की सुविधा होगी। सैंपल देते समय किसानों के पत्राचार का पूरा पता देना होगा। शुरुआत में मिट्टी की जांच में कम से कम आठ दिन लगेंगे। रिपोर्ट किसानों के पते पर डाकघर की ओर से भेजी जाएगी। जांच रिपोर्ट के साथ किसानों को यह भी सुझाव दिए जाएंगे कि संबंधित मिट्टी में किस तरह की फसलों की उपज बेहतर होगी। मिट्टी टेस्ट के लिए किसानों को कितना खर्च करना होगा, यह अभी तय नहीं है। डाक विभाग के अधिकारियों की मानें तो केवीके से करार के बाद शुल्क निर्धारित होगा।

कृषि विभाग ने भी कमर कसी

जिले में कृषि विज्ञान केंद्र में टेस्ट की सुविधा पहले से है। जिले के कृषि विभाग ने भी कमर कस ली है। जिला कृषि विभाग के मुताबिक पंचायत में पांच-पांच कृषक मित्राें को सोइल टेस्ट का प्रशिक्षण देकर किट उपलब्ध कराया गया है। कृषक मित्र अपने पंचायत से सैंपल कलेक्ट करेंगे और टेस्ट रिपोर्ट किसानों तक पहुंचाएंगे।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना