तेनुघाट डैम हो रहा उपेक्षा का शिकार बिजली और सुरक्षा का भी है अभाव

Bokaro News - सरकार को करोड़ों रुपए राजस्व देने वाला तेनुघाट डैम में सुविधा व व्यवस्था का घोर अभाव है। कार्यपालक अभियंता के...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:55 AM IST
Tenughat News - tenughat dam is a victim of neglect of electricity and security too
सरकार को करोड़ों रुपए राजस्व देने वाला तेनुघाट डैम में सुविधा व व्यवस्था का घोर अभाव है। कार्यपालक अभियंता के उदासीन रवैया की वजह से आज तक टॉप रोड पर स्ट्रीट लाइट नहीं लगी। डैम की ऊपरी सड़क कई साल से अंधेरे में है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि कई बार विद्युतीकरण के लिए पदाधिकारियों से बात की गई। परंतु हर बार अधिकारियों का रटा-रटाया जवाब मिलता है कि इस्टीमेट तैयार किया गया है। टेंडर हो गया है फंड नहीं आया है। किसी न किसी तरह का बहना बनाकर गोल मटोल जवाब देकर टाल दिया जाता है। पिछले विधानसभा उपचुनाव से पहले विभागीय पदाधिकारियों ने जल्द पूरी सड़क पर बिजली लगने की बात कही थी। लेकिन अभी तक यह धरातल पर नहीं उतरी।

डैम में तैनात सुरक्षा कर्मी ने बताया कि कई बार पदाधिकारी को बताया गया। परंतु ध्यान नहीं दिया जाता है, तो हमलोग क्या करें। लगभग 6 किलोमीटर मिट्टी से बांधा गया डैम के ऊपर एक किलो मीटर क्षेत्र में भी बिजली नहीं है, पोल तो है पर तार नहीं है।

डैम के ऊपर सड़क पर बिजली के पोल नहीं।

सौंदर्यीकरण का है इंतजार

स्थानीय लोगों का कहना है कि एशिया में अपनी अलग पहचान रखने वाले इस तेनुघाट डैम में रख रखाव और सौंदर्यीकरण के नाम पर सिर्फ सरकारी पैसों की बर्बादी होती है। सभी पदाधिकारी इस डैम को दुधारू गाय की तरह दोहन करते रहे हैं। समुचित विकास और मरम्मत के नाम पर खानापूर्ति की जाती है। सभी पदाधिकारियों को कमीशन पहुंचाया जाता है। यही कारण है कि आज तक इस डैम का सौंदर्यीकरण नहीं सका। कभी भी डैम के प्रति सकारात्मक सोच नहीं रखने के कारण इसकी दुर्दशा हो गई है। वरना यह डैम पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो सकती थी। डैम के ऊपर सड़क पर बिजली व्यवस्था नहीं होने के कारण कभी भी दुर्घटना हो सकती है।

क्या कहते हैं अधिकारी


X
Tenughat News - tenughat dam is a victim of neglect of electricity and security too
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना