जोड़ातालाब के सौंदर्यीकरण का काम शुरू 6 करोड़ खर्च कर मिलेगी पार्क जैसी सुविधा

Chaibasa News - नगर परिषद द्वारा मंगलाहाट के पास अवस्थित जोड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण का काम शुरू कर दिया गया है। करीब 6 करोड़ की लागत...

Nov 13, 2019, 06:26 AM IST
Chaibasa News - beautification of jotlaab starts work of rs 6 crore park like facility
नगर परिषद द्वारा मंगलाहाट के पास अवस्थित जोड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण का काम शुरू कर दिया गया है। करीब 6 करोड़ की लागत से इस तालाब के सौंदर्यीकरण का काम 2 वर्षों में पूरा होगा। सबसे पहले तालाब के पानी को सुखाया जा रहा है। साथ ही तालाब में उगे जलकुंभियों की सफाई भी की जा रही है। इसके बाद तालाब के चारों ओर पाथ-वे बनाया जाएगा। साथ ही दर्जनभर से ज्यादा सीटिंग अरेंजमेंट किया जाएगा। इसके अलावा फव्वारे भी लगाए जाएंगे। वहीं तालाब के पानी को साफ व स्वच्छ बनाए रखने के लिए डायवर्सन भी बनाए जाएंगे। डायवर्सन के माध्यम से बारिश के दिनों में बाहर से आने वाले पानी को नाले में भेजा जाएगा। पार्क के चारों ओर स्ट्रीट लाइट भी लगायी जाएगी। करीब एक एकड़ में फैले इस तालाब के सौंदर्यीकरण होने से जहां सेनटोला व गाड़ीखाना के लोगों को स्वच्छ वातावरण मिल सकेगा, वहीं बच्चों के खेलने व मनोरंजन का साधन भी उपलब्ध होगा। साथ ही वे सैर- सपाटे भी कर सकेंगे।

मंगलाहाट के पास स्थित जोड़ा तालाब।

पहले ऐसा था तालाब

गौरतलब है कि कभी सेनटोला, मेरीटोला व गाड़ीखाना के लोगों के लिए जोड़ातालाब का पानी न केवल स्नान व कपड़े धोने के काम आते थे, बल्कि इसके पानी को पीने के इस्तेमाल में भी लाया जाता था। इन मोहल्ले के लोगों की मानें तो इस तालाब के पानी को लोग दाल गलाने के काम में भी लाते थे। वहीं प्रतिमाओं का विसर्जन भी इसी तालाब में होता था।

अभी ऐसी स्थिति : मौजूदा समय में यह तालाब अपना अस्तित्व खोने के कगार पर पहुंच गया है। जलकुंभियों से भरे इस तालाब के पानी से सड़ांध उठते हैं। वहीं तालाब में मरे हुए मवेशियों को फेंकने से लेकर शहर भर का गंदा पानी भी जमा होता है। इसके अलावा आसपास के कचरे भी इसी तालाब में फेंके जा रहे हैं। इससे इसका पानी दूषित हो गया है। अब मवेशी भी इसमें प्रवेश करने से कतराते हैं।

X
Chaibasa News - beautification of jotlaab starts work of rs 6 crore park like facility
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना