15 साल से डिज्नी के सीईओ रहे बॉब आइगर ने की पद छोड़ने की घोषणा, हॉलीवुड के सबसे शक्तिशाली इंसान कहे जाते हैं बॉब

Chaibasa News - पिछले 15 साल से अमेरिका मास मीडिया एंड एंटरटेनमेंट कंपनी डिज्नी के सीईओ रहे बॉब आइगर ने पद छोड़ने की घोषणा कर दी...

Feb 27, 2020, 06:56 AM IST

पिछले 15 साल से अमेरिका मास मीडिया एंड एंटरटेनमेंट कंपनी डिज्नी के सीईओ रहे बॉब आइगर ने पद छोड़ने की घोषणा कर दी है। आईगर 2005 से इस पद पर थे। डिज्नी ने उनकी जगह बॉब चापेक को नया सीईओ नियुक्त किया है।

आइगर की अगुवाई में डिज्नी ने कई बड़े अधिग्रहण किए। साथ ही डिज्नी की स्ट्रीमिंग सर्विस डिज्नी प्लस भी उनके रहते हुए ही लॉन्च हुई। एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर अपनी मजबूत पकड़ के कारण आइगर हॉलीवुड के सबसे शक्तिशाली इंसान भी कहे जाते हैं। पिछले साल हॉलीवुड रिपोर्टर ने उन्हें एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों की सूची में पहले स्थान पर रखा था। आइगर के नेतृत्व में डिज्नी की मार्केट वैल्यू पांच गुना बढ़ी। डिज्नी अब 16 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की कंपनी है।

आइगर कंपनी के साथ अपना अनुबंध खत्म होने तक डिज्नी के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन बने रहेंगे। उनका अनुबंध 2021 में खत्म हो रहा है। आइगर की अगुवाई में जिस तरह डिज्नी ने कामयाबी की नई मिसाल पेश की है उसे देखते हुए उनके इस्तीफे को फैसले को अप्रत्याशित कहा जा रहा है। उम्मीद की जा रही थी कि वे रिटायरमेंट की उम्र तक इस पद पर बने रहेंगे। आइगर ने अपने बयान में कहा, ‘यह पद छोड़ने का सबसे अच्छा समय था। अब जरूरत थी कि नेतृत्व को आगे बढ़ाया जाए। नया लीडर कंपनी को और भी नई ऊंचाईयों तक ले जाएगा। साल 2019 में डिज्नी की नौ फिल्मों ने 100-100 करोड़ डॉलर से ज्यादा की कमाई की थी।

डिज्नी ने हाल ही में रुपर्ड मर्डोक की ट्वेंटी फर्स्ट फॉक्स एंटरटेनमेंट एंपायर को खरीदा था। इसके बाद पिछले साथ डिज्नी प्लस स्ट्रीमिंग सर्विस भी लॉन्च किया। यह सर्विस शुरुआत के कुछ महीनों के भीतर ही मार्केट लीडर नेटफ्लिक्स को कड़ी चुनौती देने लगी है। इस साल डिज्नी प्लस सर्विस भारत में भी लॉन्च होगी। आइगर ने इससे पहले अपने नेतृत्व में पिक्साल, मार्वल और लुकासफिल्म का भी अधिग्रहण करवाया था। आइगर ने कहा, ‘मुझे लग रहा था कि अब ज्यादा से ज्यादा समय बिजनेस के क्रिएटिव पक्ष को देना चाहिए। इसलिए मैंने पद छोड़ा।’

नए सीईओ ने 1993 में डिज्नी ज्वाॅइन की थी

आइगर की जगह सीईओ पद संभालने वाले चापेक ने 1993 में डिज्नी ज्वाॅइन किया था। 1920 में शुरू हुई कंपनी के वे सातवें सीईओ बने हैं। उनके नेतृत्व में ही सिंगापुर में डिज्नी पार्क की शुरुआत हुई थी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना