डॉ राजेंद्र प्रसाद में थी देश का प्रतिनिधित्व करने की अद्भुत क्षमता : प्राचार्य

Chaibasa News - स्थानीय सूरजमल डीएवी जैन पब्लिक स्कूल में महान स्वतंत्रता सेनानी भारत र| डा. राजेंद्र प्रसाद की जयंती हर्षोल्लास...

Dec 04, 2019, 08:25 AM IST
Chaibasa News - dr rajendra prasad had amazing ability to represent the country principal
स्थानीय सूरजमल डीएवी जैन पब्लिक स्कूल में महान स्वतंत्रता सेनानी भारत र| डा. राजेंद्र प्रसाद की जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। विद्यालय में आयोजित विशेष प्रार्थना सभा को संबोधित करते हुए प्रभारी प्राचार्य उत्तम कुमार घोष ने कहा कि डा. राजेंद्र प्रसाद बचपन से ही प्रतिभा संपन्न थे। उनमें देश को प्रतिनिधित्व करने की अद्भुत क्षमता थी। शिक्षक आदित्य पाणिग्रही ने कहा कि शिक्षा जीवन का आधार है। डा. राजेंद्र प्रसाद ने इस प्रमाणित किया। शिक्षक ओसी दास के नेतृत्व में गीत प्रस्तुत किया गया। छात्रा देविका बक्शी ने भी उनके जीवन पर प्रकाश डाला। मंच संचालन जेके पांडा ने किया।

सूरजमल डीएवी पब्लिक स्कूल में डा राजेंद्र प्रसाद की जयंती मनाते बच्चे और शिक्षक।

डॉ राजेन्द्र प्रसाद का जीवन सादगी एवं त्याग का था प्रतीक, हमेशा कक्षा में आते थे प्रथम

नोवामुंडी टाटा डीएवी पब्लिक स्कूल में मंगलवार को देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद की 135वीं जयंती धूमधाम से मनायी गई। इस अवसर पर विशेष प्रार्थना सभा में विद्यालय के प्राचार्य प्रशांत कुमार भुईंयां तथा सम्पूर्ण विद्यालय परिवार ने उनकी तस्वीर पर बारी-बारी से पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया। प्राचार्य ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि डॉ राजेन्द्र प्रसाद का जीवन सादगी एवं त्याग का प्रतीक था। विद्यार्थी जीवन में उनकी कार्यकुशलता एवं शिक्षा के प्रति लगन तथा समर्पण का भाव हमें भी अपनाने की जरूरत है। अपनी प्रखर प्रतिभा तथा कठोर मेहनत के कारण वे हर कक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करते थे। स्वतंत्रता आन्दोलनों में भी उनकी सक्रिय भागीदारी रही और उन्हें कई बार जेल भी जाना पड़ा। आजादी के बाद प्रथम राष्ट्रपति के रूप में उन्होंने अपनी सादगी तथा त्याग के कारण अलग पहचान बनाई। हमें उनके आदर्शों को अपनाने का संकल्प लेना चाहिए। मौके पर विद्यालय परिवार तथा सभी छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

X
Chaibasa News - dr rajendra prasad had amazing ability to represent the country principal
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना