पिता: प्रताप सी. रेड्‌डी (चेयरमैन-संस्थापक, अपोलो हॉस्पिटल्स)

Chaibasa News - पिता: प्रताप सी. रेड्‌डी (चेयरमैन-संस्थापक, अपोलो हॉस्पिटल्स)

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:00 AM IST
Gua News - father pratap c reddy chairman founder apollo hospitals
पिता: प्रताप सी. रेड्‌डी (चेयरमैन-संस्थापक, अपोलो हॉस्पिटल्स)
भारत की बड़ी और प्रतिष्ठित हॉस्पिटल चेन में से एक अपोलो हॉस्पिटल्स इंटरप्राइजेस लिमिटेड (एएचईएल) की मैनेजिंग डायरेक्टर सुनीता रेड्‌डी खबरों में कम ही रहती हैं, बिल्कुल अपने पिता की तरह। पद्मभूषण से सम्मानित उनके पिता प्रताप सी. रेड्‌डी की वह बात उन्होंने शुरू से ही गांठ बानकर रख ली, जिसमें उन्होंने कहा था कि नजरें हमेशा आसमान में रखो, लेकिन पैर जमीन पर। इसलिए अपोलो जॉइन करने के बाद से ही उन्होंने जमीनी पकड़ कभी खोई नहीं। यही वजह है कि हेल्थकेयर के क्षेत्र में इतनी प्रतिस्पर्धा होने के बावजूद उनकी अगुवाई में अपोलो ने वित्तीय वर्ष 2018 में 14 फीसदी की इम्प्रेसिव ग्रोथ हासिल की।

सुनीता रेड्‌डी ने आज से करीब 30 साल पहले 1989 में अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप में कार्य करना शुरू किया था। उस समय वे उम्र के तीसरे दशक में ही थीं। सुनीता ने ग्रुप की वित्तीय और रणनीतिक जिम्मेदारी संभाली। भारत में हेल्थकेयर के क्षेत्र में सबसे पहली बार एफडीआई लाने का श्रेय सुनीता को ही जाता है। अपोलो ग्रुप को भारत की सीमाओं से परे अंतरराष्ट्रीय स्तर की मान्यता दिलाने का श्रेय भी सुनीता को ही दिया जाता है।

ग्रामीण और कस्बाई क्षेत्रों के लोगों तक स्वास्थ्य की बेहतरीन सुविधाएं पहुंचाने के मकसद से सुनीता रेड्‌डी ने ‘रीच हॉस्पिटल्स’ नाम की एक इनोवेटिव योजना तैयार की है। इसके तहत शुरुआती तौर पर तमिलनाडु के कराईकुडी और तेलंगाना के करीमनगर में हॉस्पिटल शुरू किए गए है। उनकी इस योजना की तो विश्व बैंक ने भी तारीफ की है। सुनीता ने खासकर थैलेसिमिया से ग्रस्त बच्चों के निशुल्क इलाज के लिए भी खास प्रोग्राम शुरू किए है।

X
Gua News - father pratap c reddy chairman founder apollo hospitals
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना