गिंडुंग में चुआं बना डेढ़ सौ लोग सालों से पी रहे नाले का पानी

Chaibasa News - मनोहरपुर के गिडुंग के ग्रामीण में चुआं से पानी निकालते हुए। भास्कर न्यूज़| मनोहरपुर प्रखंड मुख्यालय से महज 6...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:06 AM IST
Manoharpur News - made in china in gindung water of sewage drinking water for 150 hundred years
मनोहरपुर के गिडुंग के ग्रामीण में चुआं से पानी निकालते हुए।

भास्कर न्यूज़| मनोहरपुर

प्रखंड मुख्यालय से महज 6 किलोमीटर दूर स्थित गिंडुंग गांव में सालों से पेयजल समस्या गहराई हुई है। हालत यह है कि यहां के डेढ़ सौ से ज्यादा परिवार गांव की जीवनरेखा मानी जानेवाली नजमदा नाला पर ही सालों से आश्रित हैं। लोग नाले में चुआं बनाकर पानी निकालते हैं उसे सेवन करते आ रहे हैं। बड़ी बात यह भी है कि हर साल गर्मी के दिनों में पानी की समस्या को लेकर यह गांव मीडिया की सुर्खियों में रहता है। इसके बावजूद यहां की मौजूदा स्थिति प्रशासन के उदासीन रवैया का एक जीता-जागता उदाहरण बनकर रह गया है। साथ ही यह आज तक यहां के लोगों के लिए एक चुनावी मुद्दा तक नहीं बन सका है। जानकारी के अनुसार, गांव में सरकार की ओर से चापाकल लगाया गया पर वे या तो लंबे समय से खराब पड़े हैं या फिर उनमें से दूषित जल निकलता है। जिससे लोगों में बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है। लिहाजा ग्रामीण पेयजल के लिए एक मात्र विकल्प नजमदा नाला पर ही निर्भर हैं। ग्रामीण सरकार व विभाग से पेयजल समस्या दूर करने की मांग कर रहे है।

गर्मी में चुआं व बरसात में लाल पानी पीते हैं लोग

ग्रामीणों से मिली जानकारी के मुताबिक गिंडुंग गांव के ऊपर टोला व नीचे टोला में बसे परिवारों की संख्या डेढ़ सौ के करीब है। ये लोग गर्मी में नाले में चुआं बनाकर पानी निकाल उसका सेवन करते हैं। तो बरसात के दिनों में नाला का लाल गंदा पानी उबालकर लोग पीने व अन्य कार्य के लिए उपयोग में लाते हैं। लोग बताते हैं कि गांव में नीचेटोला के समीप पेयजल विभाग द्वारा लगाया गया एक नलकूप वर्षों से खराब है। वहीं जल छाजन विभाग की ओर से एक बोरिंग व पानी टंकी बनाया गया है। वह लोगों के लिए नाकाफी तो है ही। उस पर उसमें से गंदा पानी निकलता है। अतः उसका लोग सेवन नहीं करते हैं।

X
Manoharpur News - made in china in gindung water of sewage drinking water for 150 hundred years
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना