सिंहभूम लोकसभा सीट के लिए अधिसूचना जारी; 16 से 23 तक नाम निर्देशन

Chaibasa News - सिंहभूम लोकसभा संसदीय सीट के लिए 12 मई को मतदान होना है। इसके लिए 16 अप्रैल को अधिसूचना जारी होने के साथ नाम निर्देशन...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:16 AM IST
Chaibasa News - notification for singhbhum lok sabha seat name design from 16 to 23
सिंहभूम लोकसभा संसदीय सीट के लिए 12 मई को मतदान होना है। इसके लिए 16 अप्रैल को अधिसूचना जारी होने के साथ नाम निर्देशन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त अरवा राजकमल ने मंगलवार को समाहरणालय सभागार में प्रेस वार्ता आयोजित कर पत्रकारों को इसकी जानकारी दी।

इस दौरान उपायुक्त ने सिंहभूम संसदीय क्षेत्र में समग्र मतदान प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार झा ने सुरक्षा बंदोबस्त के बारे में भी बताया। निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, 16 से 23 अप्रैल तक किसी भी कार्यालय दिवस में (छुट्टी के दिनों को छोड़कर) पूर्वाह्न 11 से अपराह्न 3 बजे के बीच में नाम निर्देशन पत्र जमा कर सकते हैं। संबंधित सभी राजनीतिक दलों को भी इसकी सूचना दी गई है। नोटिस बोर्ड के माध्यम से भी जनमानस के बीच में इसकी सूचना दी जा रही है। कहा, सिंहभूम लोकसभा चुनाव में 12 लाख 57 हजार 462 मतदाता करेंगे मत का प्रयोग।

समाहरणालय सभागार में प्रेसवार्ता करते उपायुक्त व अन्य पदाधिकारी।

छह विस क्षेत्रों को मिलाकर सिंहभूम लोस का गठन

पश्चिम सिंहभूम जिला के 5 विधानसभा क्षेत्र और सरायकेला-खरसावां जिला के सरायकेला विस क्षेत्र को मिलाकर कुल 6 विस क्षेत्रों को मिलाकर सिंहभूम लोकसभा कांस्टीट्यूएंसी का गठन हुआ है। इसी के अनुरूप पश्चिम सिंहभूम जिला में और सरायकेला जिला में जो भाग सिंहभूम लोकसभा क्षेत्र में पड़ता है कुल मिलाकर 12,57,462 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 23 अप्रैल अपराहन के 3 बजे तक नाम निर्देशन के लिए अंतिम दिन है। 24 अप्रैल को 11 बजे समाहरणालय सभागार में नामांकन पत्रों की प्रक्रिया होगी। 26 अप्रैल तक अपना नाम वापस ले सकते हैं। इसके बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी।

समाहरणालय परिसर के 100 मीटर के सिर्फ तीन वाहन लाने की अनुमति

उपायुक्त ने बताया कि समाहरणालय परिसर में 100 मीटर के अंदर अर्थात मुख्य गेट के अंदर सिर्फ तीन वाहन लाने की अनुमति है। नामांकन दाखिल करने के लिए अधिकतम पांच व्यक्तियों को ही अंदर आने की अनुमति दी जाएगी। यदि बॉडीगार्ड के साथ आ रहे हैं तो उन्हें समाहरणालय परिसर के मुख्य गेट के बाहर ही छोड़ना पड़ेगा। उनको मिलाकर 5 व्यक्ति से अधिक नहीं ला सकते। कोई भी हथियार के साथ नहीं आ सकते। 3 बजे समय का सख्ती से पालन होगा। 3 बजे नामांकन की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। इसके बाद नामांकन के लिए आने पर किसी भी परिस्थिति नहीं लिया जाएगा।

ईवीएम कर्मी एकसाथ होंगे रवाना

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि 12 मई को चुनाव की तिथि निर्धारित है। चुनाव की प्रक्रिया सुबह 7 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक होगी। सिंहभूम संसदीय क्षेत्र के सभी 5 विधानसभा क्षेत्रों के लिए जिला मुख्यालय से ही डिस्पैच होगा। पोलिंग कर्मी सामान सहित ईवीएम के साथ रवाना होंगे। सरायकेला क्षेत्र के लिए सरायकेला के जिला निर्वाचन पदाधिकारी डिस्पैच करेंगे।

सभी अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्रों को सार्वजनिक डोमेन में रखी जाएगी

उपायुक्त ने उन्होंने कहा नामांकन दाखिल करने वाले सभी अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्रों को नोटिस बोर्ड में प्रदर्शित कर दी जाएगी। नाम निर्देशन पत्र भी पब्लिक डोमेन में रखेंगे। यदि आम जनता भी कुछ शिकायत करना चाहते हैं या इस तरह की सूचना यदि हमें देना चाहते हैं वह दे सकेंगे।

जिले के 60 बूथ पर 6 मई को होगा मतदान: पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त किए गए हैं। जिले के 1344 बूथ में 60 बूथ खूंटी लोकसभा के अंतर्गत आते हैं। वहां पर 6 मई को चुनाव होने वाला है। बाकी 1284 बूथ में आगामी 12 मई को चुनाव होंगे। इसमें 910 बूथों को संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथ के रूप में चिन्हित किया गया है। इसको लेकर हर बूथ पर जरूरत के हिसाब से सुरक्षा बलों की तैनात की जाएगी। इसके सभी संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। प्रत्येक बूथ में पर्याप्त संख्या में पारा मिलिट्री बल, जिला पुलिस एवं अन्य बल भी मिलेंगे।

X
Chaibasa News - notification for singhbhum lok sabha seat name design from 16 to 23
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना