पेड न्यूज़ वाले संदेशों का प्रचार प्रसार या फॉरवर्ड किया तो की जाएगी कार्रवाई

Chaibasa News - लोक सभा आम चुनाव 2019 के सफल एवं शांतिपूर्ण संचालन को लेकर जिले में आदर्श आचार संहिता का शत प्रतिशत अनुपालन किया...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 03:16 AM IST
Kharsawan News - paid news messages will be promoted or forwarded if action is taken
लोक सभा आम चुनाव 2019 के सफल एवं शांतिपूर्ण संचालन को लेकर जिले में आदर्श आचार संहिता का शत प्रतिशत अनुपालन किया जाएगा। उक्त विचारों के साथ उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी छवि रंजन ने व्हाट्सएप एडमिनों के लिए आम सूचना जारी की है। जिसमें उन्होंने कहा है कि अक्सर व्हाट्सएप ग्रुप में किसी एक प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार प्रसार के लिए विभिन्न प्रकार के संदेश दिए और फॉरवर्ड किए जाते हैं। जो कि आदर्श आचार संहिता के तहत पेड न्यूज के दायरे में आता है। उन्होंने सभी व्हाट्सएप ग्रुप एडमिनों से सहयोग की अपेक्षा करते हुए अपील की है कि पेड न्यूज के दायरे में आने वाले ऐसे किसी भी संदेश का ना तो प्रचार प्रसार किया जाए और ना ही फॉरवर्ड किया जाए। ऐसी स्थिति में कार्यरत कोषांग द्वारा शिकायत पाए जाने पर उक्त व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन के विरुद्ध लोक प्रतिनिधित्व की धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी।

सरकारी टैब को ऑन करते ही सीएम रघुवर दास का फोटो डिस्प्ले हो रहा जिसमें वे कैशलेस का प्रचार कर रहे।

जिले में जारी है सीएम का प्रचार संदेश

बीते 10 मार्च को शाम करीब 5 बजे लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद घोषणा की गई थी कि अगले 24 घंटों के अंदर सभी सरकारी प्रतिष्ठानों एवं संस्थानों से राजनेताओं और जनप्रतिनिधियों के पोस्टर या बैनर या फिर किसी विशेष विचार को प्रचारित कर रहे सामग्रियों को हटा लिया जाएगा। घोषणा के 6 दिन बीत जाने के बाद भी शनिवार तक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में आवंटित टैबों में मुख्यमंत्री रघुवर दास को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कैशलेस इंडिया का प्रचार करते हुए दिखाया जा रहा है।

फेसबुक में जिला प्रशासन द्वारा किया गया पोस्ट।

वोटरों को जागरूकता के लिए प्रशासन कर रही है सोशल मीडिया का प्रयोग

जिले में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सोशल मीडिया भी प्रमुखता से कार्य कर रही है। फेसबुक और व्हाट्सएप के माध्यम से जिला प्रशासन द्वारा वोटिंग का प्रतिशत बढ़ने का प्रयास किया जा रहा है। ‘स्वीप सरायकेला खरसावां’ के नाम से बने फेसबुक अकाउंट में डीसी छवि रंजन का वीडियो भी वायरल हो रहा है। जिसमें डीसी द्वारा जिले वोटरों को मतदान करने के लिए अपील किया गया है। इस वीडियो में डीसी द्वारा आम लोगों से सी विजील एप्स का उपयोग करने को कहा गया है और मतदान के दिन मतदान केंद्रों में सुविधाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है। खासकर दिव्यांग वोटरों के लिए ट्रांसपोर्ट की सुविधा भी की गई है। बैंक को संदिग्ध ट्रांजेक्शन होने पर जिला प्रशासन को जानकारी देने का निर्देश दिया गया है। साथ ही कैश वेन पर कार्यरत सभी कर्मी आई कार्ड लगा रखेंगे और कैश कितनी है, और कहां ले जानी है, इस बात की पूर्ण जानकारी कर्मियों को होनी चाहिए। फ्लाइंग स्क्वायड टीम के पूछताछ के दौरान इसकी सही जानकारी देनी होगी।

Kharsawan News - paid news messages will be promoted or forwarded if action is taken
X
Kharsawan News - paid news messages will be promoted or forwarded if action is taken
Kharsawan News - paid news messages will be promoted or forwarded if action is taken
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना