लाल मिर्ची साइट से होती थी टिकट दलाली तीन राज्यों में चला ऑपरेशन, 27 गिरफ्तार

Chaibasa News - दक्षिण-पूर्व रेलवे ने पश्चिम बंगाल, अाेडिशा और झारखंड में एक साथ अाॅपरेशन थंडर चलाकर 10 जिलों से टिकट की कालाबाजारी...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:25 AM IST
Chaibasa News - red chilli site used to get tickets brokerage operations run in three states 27 arrested
दक्षिण-पूर्व रेलवे ने पश्चिम बंगाल, अाेडिशा और झारखंड में एक साथ अाॅपरेशन थंडर चलाकर 10 जिलों से टिकट की कालाबाजारी करने वाले 27 दलालाें काे गिरफ्तार कर जेल भेजा है। ऑपरेशन थंडर 13 जून को चलाया गया। इस दौरान ओडिशा के सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा बालासोर, झारखंड में पूर्वी सिंहभूम, बोकारो, रांची और पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा, पश्चिम मिदनापुर पूर्वी मिदनापुर और हावड़ा में विभिन्न साइबर कैफे व काउंटरों पर आरपीएफ टीम ने छापामारी की। इस संबंध में 26 मामले दर्ज किए गए और 27 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया गया। इनके पास से ई-टिकट सहित 147042 रुपए जब्त किए गए। आरपीएफ ने राजस्थान के कोटा से अवैध सॉफ्टवेयर एएनएमएस लाल मिर्ची नामक साॅफ्टवेयर भी जब्त किया। इसी सॉफ्टवेयर के माध्यम से अवैध टिकटों का धंधा चलता था।

पूरे देश में चला है अभियान : डीजी

दक्षिण पूर्व रेलवे के आरपीएफ डीजी अरुण कुमार ने बताया- सभी संदिग्ध एजेंटों की पहचान करते हुए तकनीकी और आईटी सेल की मदद से एक ऑल इंडिया ड्राइव की शुरुआत की गई। इन संदिग्ध एजेंटों की गतिविधियों के बारे में विस्तृत कार्य योजना के साथ एक ही दिन और समय पर छापेमारी के लिए पूरे देश में ऑपरेशन थंडर चलाया गया।

क्यों चलाया गया ऑपरेशन थंडर

पूरे भारत में शादियों और गर्मियों की छुट्टियों के कारण ट्रेनों में भीड़ है। इस दौरान यह पता चला कि ई-टिकटिंग, तत्काल सेवा आदि का दुरुपयोग कर असामाजिक तत्व ऊंचे दाम पर रेल टिकट बेच रहे थे। वे आईआरसीटीसी वेबसाइट में आम यात्रियों के लिए दी गई सुविधा को रेलवे टिकट की उपलब्धता के लाभ से वंचित कर ब्लैक में टिकट बेचते थे। इसलिए कार्रवाई हुई ।

मनोहरपुर की लड़की को दिल्ली में बेचने का आरोपी पीएलएफआई का सदस्य गिरफ्तार

X
Chaibasa News - red chilli site used to get tickets brokerage operations run in three states 27 arrested
COMMENT