पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Chaibasa News The Seven Akharas Of The Oraon Community Continued To Resonate With The Song 39a Nathgo Train Gaadi Barcha39 Concluding The Karma Festival

करमा पर्व का समापन, ‘ए नाथगो ट्रेन गाड़ी बरचा’ जैसे गीत से गूंजते रहे उरांव समाज के सातों अखाड़े

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
उरांव समाज के करमा पर्व का समापन मंगलवार को विसर्जन जुलूस के साथ ही धूमधाम से संपन्न हुआ। इससे पूर्व निर्जला उपवास रखीं कुंवारी कन्याओं ने सबसे पहले करमा डाल की पूजा की रस्म अदा की। साथ ही अलग- अलग टोली में बंटकर समाज के हर घर व गलियों में करम डाली को घुमाया। इस दौरान समाज के हर घरों में सुख- समृद्धि की कामना लिए दरवाजे पर जौ लगाए गए। इसके साथ ही उरांव समाज के नदीपार, तेलगाखुरी, पुलहातु, बड़ीबाजार, बरकंदाटोली, चित्रोटोला व मेरीटोला से लेकर रोरो नदी तट घाटों पर करमा के प्रसिद्ध ए नाथगो ट्रेन गाड़ी बरचा... गीत गूंजने लगे। जुलूस में शामिल समाज के करीब 7 हजार लोग विभिन्न टोलियों में बंटकर ढोल- मांदर की थाप पर पारंपरिक नृत्य- गान करते हुए रोरो नदी पहुंचे व करमा डाली से सुख- समृद्धि की कामना करते हुए उसे विसर्जन कर दिया। करमा डालियों का विसर्जन रोरोनदी तट के कुम्हारटोली, पुलहातु व श्मशान काली नदी में किया गया।

मनोहरपुर : तीरला में करमा मिलन समारोह

मनोहरपुर |‌मंगलवार को प्रखंड के तीरला गांव में ग्रामीणों की ओर से करमा मिलन समारोह का आयोजन किया गया। आयोजन किया गया। इस मौके ओर स्थानीय विधायक जोबा माझी ने ग्रामीणों के साथ करम पेड़ की विधिपूर्वक पूजा - अर्चना की। साथ ही क्षेत्र की खुशहाली व शांति की प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि इस त्योहार में प्रकृति का बड़ा महत्व है। जो हमें प्रकृति से नजदीकी बनाए रखने में मददगार साबित होता है। इस मौके पर रायकेरा पंचायत की मुखिया अनिमा एक्का, करमा केरकेट्टा, चित्तो राउत, अजहर अली, रोशन कुमार के अलावा काफी संख्या में तीरला व आसपास के ग्रामीण आदि मौजूद थे।

कुंवारी कन्याओं ने निर्जला उपवास रखा, करमा डाल की पूजा कर रस्म अदा की
तांतनगर के कोकचो हेस्साडीह में करमा पर्व पर मांदल बजाते विधायक निरल पुरती।

विसर्जन जुलूस की रस्म अदायगी करतीं करमा डाल लिए कन्याएं।

चक्रधरपुर : विधायक शशिभूषण सामड़ ने किया नृत्य

चक्रधरपुर |चक्रधरपुर में प्रकृति के उपासना का पर्व करमा मंगलवार को धूमधाम से संपन्न हुआ। श्रद्धालुओं ने उत्साहपूर्वक करम डाली का विधि-विधान से विसर्जन किया। सोमवार काे रातभर श्रद्धालु करमा डाली के पास मादर की थाप पर झूमे। आसनतलिया मध्य विद्यालय मैदान में सामूहिक करमा उत्सव मनाया गया। विधायक शशीभूषण सामड़ ने भी मादर थामा अाैर लोगों को झुमने पर मजबूर कर दिया। मौके पर मुख्य रुप से विधायक शशिभूषण सामड के अलावा श्याम सुंदर महतो, लक्ष्मण महतो, बलराज हिन्दवार, प्रदीप महतो, ओमप्रकाश महतो, गणेश्वर महतो, करन महतो, विजय मेलगांडी, नृपेंद्र महतो आदि शामिल थे।

करम डाली की पूजा करतीं विधायक जोबा मांझी।

खबरें और भी हैं...