--Advertisement--

अब अपनी मर्जी से एटीएम कार्ड को ऑन या ऑफ करें

अब अपने एटीएम कार्ड को अपनी मर्जी से ऑफ ऑन कर सकते हैं। यानी की आपको अपने जरूरत के हिसाब से एटीएम को चालू या बंद कर...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 02:10 AM IST
अब अपने एटीएम कार्ड को अपनी मर्जी से ऑफ ऑन कर सकते हैं। यानी की आपको अपने जरूरत के हिसाब से एटीएम को चालू या बंद कर सकते हैं। इसके साथ ही एटीएम खो जाने का पर भी कोई डर नहीं रहेगा। क्योंकि कोई दूसरा व्यक्ति उस कार्ड से पैसे की निकासी नहीं कर सकता है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एटीएम कार्डधारकों के लिए एक खास तरह की सुविधा शुरू की है।जहां एसबीआई क्विक एप द्वारा ग्राहक एटीएम को अपने कंट्रोल में रख सकता है।

जब जरूरत न हो तो एटीएम को बंद कर के रख सकते हैं।इसके लिए ग्राहक को अपना मोबाइल में एसबीआई क्विक एप को डाउनलोड करना होगा।इससे एटीएम अपने हिसाब से संचालित कर पाएंगे।इसका खास बात यह है की यह एप पूरी तरह से सुरक्षित है।ऐप का इस्तेमाल तभी किया जा सकता है, जब जिस मोबाइल नंबर से इसे डाउनलोड किया जायेगा वह बैंक के द्वारा रजिस्टर्ड कर लिया जाएगा। बहुत से लोग ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार होते हैं। वहीं एटीएम लॉक रहने से इस तरह के धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

ऐसे करें एटीएम को ऑन-ऑफ

स्टेप 1 आपको मोबाइल में एप को डाउनलोड करना होगा।इसके रजिस्टर फीचर में जाकर जिस नंबर में एप डाउनलोड किया है उसे इंटर करना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

स्टेप 2 एटीएम कार्ड को ऑफ करने के लिए आपको एटीएम कम फीचर मे जाना होगा। यहां आकर एटीएम के चार अंतिम नंबर डालने होंगे।

स्टेप 3 नंबर डालने के बाद एटीएम कार्ड स्विच ऑन करना होगा। इस आधार पर आप कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एटीएम की कतार हुआ कम

31 मार्च के बाद पहली अप्रैल से एटीएम में लोगों की कतार कम हो गयी है। लेकिन कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ा है। तकनीकी गड़बड़ी के कारण कई एटीएम में पैसों की इंट्री के बावजूद निकासी नहीं हो रही है। जबकि उपभोक्ता के बैलेंस से कट जा रहा है। इससे परेशानी का सामना करना पड़ा है।