Hindi News »Jharkhand »Chakradharpur» डाकघर में बन रहा आधार, बड़ाबांबो में वाई-फाई फ्री

डाकघर में बन रहा आधार, बड़ाबांबो में वाई-फाई फ्री

चक्रधरपुर| आपके लिए दो गुड न्यूज है। दोनों उपयोगी खबरें हैं। पहली ये कि चक्रधरपुर डाकघर में आधार कार्ड बनना शुरू...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 02:15 AM IST

चक्रधरपुर| आपके लिए दो गुड न्यूज है। दोनों उपयोगी खबरें हैं। पहली ये कि चक्रधरपुर डाकघर में आधार कार्ड बनना शुरू हो गया है। दूसरी रेलवे के द्वारा छोटे से छोटे स्टेशनों में भी वाई फाई की फ्री सेवा की घोषणा की गई है। चक्रधरपुर रेल मंडल के बड़ाबांबो व महालीमुरूप जैसे स्टेशन में वाईफाई फ्री की घोषणा दक्षिण पूर्व रेलवे ने की है। दक्षिण पूर्व रेलवे की ओर से जारी बुलिटेन के अनुसार दपू रेलवे जोन के कुल 11 रेलवे स्टेशनों में वाई फ्राई फ्री की गयी है।

बिना शुल्क डाकघर में बनाएं आधार कार्ड

रेलवे स्टेशन के सामने स्थित चक्रधरपुर मुख्य डाक घर में आधार कार्ड बनाने के लिए स्थायी तौर पर कार्य शुरू किया गया है। डाक घर में बिना शुल्क के ही लोग आधार कार्ड बनवा सकते हैं। आधार कार्ड बनाने के लिए डाक घर में अलग से काउंटर भी बनाया गया है। मुख्य पोस्टमास्टर हीरा मोची ने बताया की सरकार द्वारा स्थायी तौर पर आधार कार्ड बनाने का कार्य डाक घर को सौंपा गया है। इसके लिए विशेष तौर पर डाक कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है। मालूम हो कि पिछले लगभग दो माह से सरकार द्वारा प्रज्ञा केंद्रो में आधार कार्ड बनाने का कार्य पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। जिस्से लोगों को काफी परेशनी हो रही थी। खास तौर पर नवजात शिशुओं के लिए भी जब से आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है तब से और अधिक दिक्कतें आ रही है। नवजात शिशुओं का जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए भी उनका आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। डाक घर में आधार कार्ड बनना शुरु होने से लोगों को इसका फायदा होगा।

11 प्रमुख स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा

चक्रधरपुर ।
सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के एक हिस्से के रूप में दक्षिणपूर्व रेलवे ने 11 प्रमुख स्टेशनों पर वाई-फाई सेवाएं स्थापित की है। इससे मुफ्त इंटरनेट सुविधा पर लॉग इन करने के लिए लाखों रेल यात्रियों लाभ मिलेगा। हालांकि अभी चक्रधरपुर रेलवे स्टेशन में ये सुविधा नहीं मिली है। दपू रेलवे ने खड़गपुर, दिघा, पुरुलिया, टाटानगर, राउरकेला, झारसुगुडा, बालासोर, महालीमरूप, बारबांबो, तिरलडीह और रांची रेलवे स्टेशन में वाई फाई की सेवा चालू की है। ये दपू रेलवे ने अपने बुलेटिन में जारी किया है। निकट भविष्य में सभी प्रमुख स्टेशनों को वाई-फाई सुविधा प्रदान करने की योजना बनाई गई है।

बाकि स्टेशनों में भी वाई फाई सेवा शुरू होगी। पहले चरण में दपू रेलवे ने कई महत्वपूर्ण बिंदुओं को देखकर वाईफाई सुविधा जारी की है। अन्य यात्री सुविधाएं भी बहाल करने की कवायद जारी है। भास्कर , जनसंपर्क पदाधिकारी सह सीनियर डीसीएम चक्रधरपुर रेल मंडल

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Chakradharpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×