• Home
  • Jharkhand News
  • Chakulia
  • जगह-जगह जमी रंगों की महफिल, एक दूसरे को रंग-गुलाल लगा लोगों ने दी होली की बधाई
--Advertisement--

जगह-जगह जमी रंगों की महफिल, एक दूसरे को रंग-गुलाल लगा लोगों ने दी होली की बधाई

घाटशिला अनुमंडल में रंगों का त्योहार होली हर्षोल्लास और शांतिपूर्ण तरीके से मनाई गई। घाटशिला, मऊभंडार, गालूडीह,...

Danik Bhaskar | Mar 04, 2018, 02:15 AM IST
घाटशिला अनुमंडल में रंगों का त्योहार होली हर्षोल्लास और शांतिपूर्ण तरीके से मनाई गई। घाटशिला, मऊभंडार, गालूडीह, धालभूमगढ़, चाकुलिया, बहरागोड़ा, बडशोल, डुमरिया, गुड़ाबांदा, राखा कॉपर, जादूगोड़ा समेत सभी जगह होली का त्योहार शुक्रवार को पूरे उल्लास के साथ मना। ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों ने उत्साह के साथ होली खेल एक दूसरे को बधाई दी। होली के मौके पर कई जगह हंडी फोड़ का आयोजन हुआ। युवाओं की अलग-अलग टोली गाजे-बाजे के साथ थिरकते भी दिखे। होली में क्या खास और क्या आम, प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधियों तक ने आम जनता के बीच जाकर होली की खुशी बांटी। होली से एक दिन पूर्व गुरुवार की देर शाम होलिका दहन हुआ। होलिका दहन के साथ ही लोगों ने होली मनाना शुरू कर दिया। होली के दरम्यान विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन चुस्त-दुरुस्त रहा। राजस्टेट में युवाओं के बीच मारपीट की घटना को छोड़कर हर जगह शांति रही। आपसी समझौता के बाद मामला शांत हो गया। अनुमंडल के विभिन्न क्षेत्रों की तरह घाटशिला-मऊभंडार में भी होली की खुमारी लोगों के सर चढ़कर बोली। लोगों ने एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी।

होली पर समाज के लोगों को किया गया सम्मानित

जादूगोड़ा| होली पर मारवाड़ी समाज द्वारा आग्रेसन भवन में होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इस क्रम में रगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में समाज के लोगों को सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम के बारे में अनिल कुमार अग्रवाल ने बताया कि मारवाड़ी समाज द्वारा प्रत्येक वर्ष होली मिलन समारोह का आयोजन किया जाता है। मौके पर मारवाड़ी सामज की ज्योति अग्रवाल ने बताया कि होलिका दहन के साथ ही बुराइयों पर अच्छाई की जीत होती है।

लोगों ने चाकुलिया में ब्रज की होली का लिया आनंद

चाकुलिया | रंग, अबीर, गुलाल के साथ लोगों ने जमकर होली त्योहार को मनाया। युवा कपड़ा फाड़ होली खेलते दिखे। रासमंच पर विशेष आयोजन किया गया था। लोगों ने चाकुलिया में ब्रज की होली का आनंद उठाया। स्वामी हंसानंद जी महाराज के नेतृत्व में रासमंच से भजन कीर्तन के साथ अबीर-गुलाल खेलते हुए शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में काफी संख्या में महिलाएं एवं पुरुष शामिल थे। भजन कीर्तन के साथ अबीर खेलते हुए यह शोभायात्रा नामों पाड़ा से निकलकर पूरे बाजार का भ्रमण करते हुए गौशाला पहुंची। इस दौरान शंभुनाथ मल्लिक, समीर महांति, साधन मल्लिक, रंजीत दास, पंकज दास, लक्ष्मीनारायण दास, देवानंद सिंह, गौतम दास, राजेश, आदि शामिल थे।

होली मिलन समारोह में कांग्रेसी ।

मटकी फोड़ती युवकों की टोली।

जादूगोड़ा : होली खेलतीं यूसील लेडीज क्लब की सदस्य।

घाटशिला : मऊभंडार में कीचड़ की होली खेलते लोग।

होली के मौके पर मऊभंडार बारी मैदान में मटकी फोड़ का आयोजन किया गया। स्थानीय भाजपा नेताओं की ओर से आयोजित कार्यक्रम में बी-ब्लॉक के युवाओं की टीम काफी मशक्कत के बाद मटकी फोड़ने में सफल रही। युवाओं को पुरस्कार स्वरूप 5 हजार रुपए का इनाम भी दिया गया। मौके पर प्रकाश शर्मा, मुनीब शर्मा, मोहन दास, रविशंकर राय, धर्मेंद्र सिंह, सीएन बनर्जी आदि उपस्थित थे। राजस्टेट स्थित बद्रीनाथ केदारनाथ यात्री समिति की ओर से होली मिलन समारोह में कोलकाता से आए गायक शुभेंदु पाल तथा गायिका स्वर्णिका पाल ने एक से बढ़कर गीत प्रस्तुत कर समां बांध दिया। मौके पर भुवनेश्वर तिवारी, नागेंद्र झा नागेश, गजेंद्र सिंह, राजेन्द्र यादव, देवानंद जी, लक्ष्मीकांत प्यारेलाल गुप्ता, आदि उपस्थित थे।

बी-ब्लॉक के युवाओं ने फोड़ी मटकी

होली पर किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं

धालभूमगढ़| प्रखंड क्षेत्र में शुक्रवार को धूमधाम से होली का त्योहार मनाया गया। इस दौरान एक दूसरे को जमकर अबीर गुलाल लगाया गया। धालभूमगढ़ मानस जागृति संघ की ओर से घूम-घूमकर लोगों को अबीर गुलाल लगा एक दूसरे को होली की बधाई दी गई। वहीं बहरागोड़ा प्रखंड क्षेत्र में होली धूमधाम व शांतिपूर्ण मनी। होली को लेकर बच्चे-बड़े बहुत ही उत्साहित नजर आए। क्षेत्र में होली को लेकर किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

मुसाबनी| शुक्रवार को होली मिलन में राज्य सभा सांसद प्रदीप कुमार बलमुचू और मदरसा जियाउल इस्लाम बनगोड़ा बादिया भी कार्यकर्ताओं संग पहुंचे। डॉ प्रदीप कुमार बलमुचू को डीएसपी अजीत कुमार बिमल, बीडीओ संतोष गुप्ता, सीओ साधु चरण देवगम, थाना प्रभारी सुरेश लिंडा, सीआई मुकुंद वर्मा, राजेश कैवर्त, जिप सदस्य सुभाष चंद्र सरदार, सुकुमार श्यामल आदि ने अबीर गुलाल लगा कर अभिवादन किया। राज्य सभा सांसद डॉ प्रदीप कुमार बलमुचू ने भी सबको अबीर गुलाल लगा होली की बधाई दी। इस दौरान कांग्रेस नेता शमशेर खान, तोता महली,संजय साह,जवाहर लाल कैवर्त,राम सोरेन आदि भी मौजूद थे।

घाटशिला : मिलन समारोह में शामिल आईसीसी यूनिट हेड व अन्य।

होली मिलन में सांसद प्रदीप बलमुचू ने भी बजाया झाल

आईसीसी वर्कर्स यूनियन की ओर से मऊभंडार बाबू लाइन के निकट होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया था। जिसमें सांसद प्रदीप बलमुचू ने भी झाल बजाया। यूनियन महासचिव ओमप्रकाश सिंह की अगुवाई में आयोजित होली मिलन समारोह में क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक और कंपनी अधिकारियों से लेकर आम जनता ने शिरकत की। इस मौके पर राज्य सभा सदस्य डॉ प्रदीप कुमार बलमुचू, आईसीसी के यूनिट हेड संजय कुमार सिंह, एजीएम श्रवण कुमार झा, बीस सूत्री के जिला उपाध्यक्ष दिनेश साव, यूनियन अध्यक्ष बीएन सिंहदेव, झारखंड कॉपर मजदूर यूनियन के महासचिव देवीप्रसाद मुखर्जी, भारतीय मजदूर संघ के जिला मंत्री हरेश्वर सिंह, घाटशिला कॉपर मजदूर संघ के महामंत्री सच्चिदानंद आदि मौजूद थे।

श्रद्धालुओं ने फूलों की खेली होली, भजन पर झूमे

मुसाबनी|मुसाबनी 2 नंबर गणेश मंदिर स्थित जगन्नाथ मंदिर में श्रद्धालुओं ने रविवार को होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। श्रद्धालुओं ने फूलों की होली खेली व भजनों पर झूमे। पंडित अशोक कुमार देवता द्वारा हवन पूजन वैदिक मंत्रोच्चार के साथ किया गया। श्रद्धालुओं ने पहले जगन्नाथ प्रभु, बलभद्र जी और सुभद्रा जी को भोग अर्पित किया। मौके पर श्रद्धालु मंदिर पुजारी अशोक देवता डॉ जी सी सतपथी, महासचिव दशरथ सिंह, पुरुषोत्तम आदि मौजूद थे।

होली गाते केदारनाथ-बद्रीनाथ यात्रा समिति के अध्यक्ष व अन्य।

राज्य सभा सांसद डॉ पीके बलमुचू के साथ होली खेलते लोग।