--Advertisement--

सीटीपीएस में मजदूरों का किया जा रहा शोषण

डीवीसी मजदूर एकता मंच की ओर से चंद्रपुरा में अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया गया। इसकी अध्यक्षता जोधी महतो व...

Dainik Bhaskar

May 03, 2018, 02:25 AM IST
सीटीपीएस में मजदूरों का किया जा रहा शोषण
डीवीसी मजदूर एकता मंच की ओर से चंद्रपुरा में अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया गया। इसकी अध्यक्षता जोधी महतो व संचालन सचिव मो अताउल्लाह ने किया। इस अवसर प्रभात फेरी निकाली गई। प्रभात फेरी थाना मैदान, आदिपल्ली, पश्चिमी पल्ली डी टाइप आदि जगहों में भम्रण करते हुए थाना मैदान में सभा में तब्दील हो गई। सभा को संबोधित करते हुए जोधी महतो ने मई दिवस पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज का दिन मजदूरों के लिए ऐतिहासिक दिन है।

काफी संघर्ष के बाद देश में मजदूरों को आठ घंटे काम करने का अधिकार मिला है। हालांकि अभी भी कई पावर प्लांटों में मजदूरों का शोषण किया जा रहा है। वहीं सचिव मो. अताउल्लाह ने कहा कि डीवीसी चंद्रपुरा थर्मल पावर प्लांट में मजदूरों का शोषण किया जा रहा है। यहां के पुराने प्लांट के बंद होने से मजदूरों को डीवीसी प्रबंधन बिना सूचना दिए बैठा दिया है। जिससे मजदूरों के समक्ष भूखमरी की समस्या उत्पन्न हो गई है। मजदूरों को आज तक फाइनल पेमेंट नही दिया गया। यहां मजदूर कई सुविधाओं से वंचित हैं। कहा कि मजदूर अपने हक के लिए एकजुट हों। सभा को विनोद यादव, दिलीप कर्मकार, नृपेंद्र कुमार, गुलाबचंद्र मरांडी, चंद्रिका महतो, अनिल यादव, जेठु महतो, दलवीर सिंह, नागेश्वर प्रसाद आदि ने संबोधित किया।

मजदूरों के अधिकार के लिए किया जाएगा आंदोलन: बेनीलाल

भास्कर न्यूज | बेरमो

फुसरो बाजार स्थित चंद्रपुरा रोड के निकट झारखंड कोलियरी लोडिंग मजदूर संघ कार्यालय में मंगलवार को झारखंड कोलियरी मजदूर यूनियन और झारखंड कोलियरी लोडिंग मजदूर संघ द्वारा संयुक्त रूप से मजदूर दिवस मनाया गया। यहां मुख्य अतिथि बेनीलाल महतो ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में आउटसोर्सिंग के मजदूर काफी शोषित हो रहे हैं। आउटसोर्सिंग में मजदूरों को आठ घंटे के बदले 10 से 12 घंटा काम करवाया जा रहा है। कहा कि मजदूरों को हक दिलाने के लए झारखंड कोलियरी मजदूर यूनियन और झारखंड कोलियरी लोडिंग मजदूर संघ आंदोलन करेगी। उन्होंने कहा कि समान काम के समान वेतन के लिए भी आंदोलन किया जायेगा। कहा कि सीसीएल प्रबंधन विस्थापितों को जो सुविधा देने की बात कही है वह सुविधा भी विस्थापितों को नहीं दे रही है। सिर्फ विस्थापितों की जमीन लेने के लिए प्रबंधन झूठे वादे करने का काम कर रही है। कहा कि ढाको बस्ती के लोगों को जो बातें कह कर नया ढाको बस्ती में बसाया गया वहां किसी प्रकार की सुविधा लोगों को नहीं दी जा रही है। यहां के लोगों को शुद्ध पीने का पानी भी नहीं दिया जा रहा है। यहां के लोगों को सुविधा दिलाने के लिए प्रक्षेत्र के जीएम से बात किया जायेगा। मौके पर दिगंबर महतो, नरेश महतो, कृष्णा थापा, विश्वनाथ तुरी, नरेश महतो, छोटेलाल गुप्ता, धनेश्वर महतो, रंजीत महतो, बीरन लोहार, गणेश प्रसाद, शंभूनाथ महतो, फिरोज खान, नीलकंठ महतो, बबलू रवानी, जगदीश महतो, अशोक महतो, टिंकू सिंह, रोहित महतो, देवेंद्र राम, संजय महली, राजेश रजवार, दिनेश चौहान, मधु पासवान, हेमलाल महतो, अनील लाल मांझी आदि थे।

रैली में शामिल मजदूर नारेबाजी करते।

एक सप्ताह तक काला बिल्ला लगाकर करेंगे काम

मजदूर दिवस के मौके पर उपस्थित लोग।

ललपनिया | टीटीपीएस ललपनिया में झारखंड जेनरल कामगार यूनियन के अध्यक्ष निखिल सोरेन के नेतृत्व में ठेका मजदूरों ने 1 मई मजदूर दिवस को काला बिल्ला लगाकर काला दिवस मनाने का निर्णय लिया। साथ ही एक सप्ताह तक काला बिल्ला लगाकर काम करने का निर्णय लिया। सोरेन ने कहा कि टीटीपीएस के सभी ठेका मजदूरों की हालत खराब है। इसलिए काला बिल्ला लगाकर एक सप्ताह तक काम करेंगे। मौके पर महामंत्री महेश मरांडी, संजय मरांडी, कृष्णा मरांडी, श्रावण किस्कू, शानू टुडू, संझली देवी, मीना देवी सहित दर्जनों मजदूर थे।

मजदूर अपने सपनों को छोड़ करते हैं मेहनत : मुकेश

बोकारो थर्मल |
विश्व मजदूर दिवस के अवसर पर जनता मजदूर संघ की ओर से बोकारो थर्मल झारखंड चौक पर मजदूरों ने मजदूर दिवस मनाया। जिसमें मजदूर हितों के बारे में मजदूरों को बताया गया। कहा गया कि मजदूर अपने सपनों को छोड़ कर मेहनत करते हैं। तब जाकर भारत देश के सवा सौ करोड़ देश वासियों का सपना पूरा होता है। मजदूर देश की नींव हैं। यह बात संघ के अध्यक्ष मुकेश कुमार महतो ने कही। कहा कि सभी कंपनी के मजदूरों का शोषण किया जा रहा है। इसे तुरंत बंद किया जाए नहीं तो संगठन की ओर से चरणबद्ध आंदोलन किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्य रूप से संगठन के अध्यक्ष मुकेश कुमार महतो, सचिव गोविंद कुमार राम, उपाध्यक्ष मनोज कुमार महतो, विनोद लोकेश, दीपक, अरविंद आदि थे।

रैली निकालते मजदूर।

अपने अधिकार के लिए एकजुट हों मजदूर

बोकारो | लेबर प्रोग्रेसिव फेडरेशन के ओर से मजदूर दिवस पर टू टैंक गार्डेन में सभा का आयोजन किया गया। बैठक में बोलते हुए राम प्रसाद मांझी ने कहा की 132 वर्ष पूर्व मजदूरों को आठ घंट े काम करने के साथ साथ अन्य कई प्रकार की आजादी मिली थी। इसके अलावा मजदूर दिवस को अवकाश का भी प्रावधान किया गया। बैठक की अध्यक्षता राम प्रसाद मांझी और संचालन अनुज लोहरा ने की। बैठक में सीडी झा, बिनोद हांसदा, साहेब राम हेंब्रम, नवीन चौधरी, मुकेश ठाकुर, अमर कुमार बाबु चांद आदि उपस्थित रहे। कहा कि अभी वर्तमान में सरकार मजदूरों के हक को छीनने में लगी हुई है। अपना अधिकार बचाने के लिए मजदूरों को एकजुट होकर लड़ाई लड़नी होगी।

X
सीटीपीएस में मजदूरों का किया जा रहा शोषण
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..