• Hindi News
  • Jharkhand
  • Chas
  • तीन महीने से बंद है खुंटरी जलापूर्ति योजना
--Advertisement--

तीन महीने से बंद है खुंटरी जलापूर्ति योजना

Chas News - विपिन मुखर्जी

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 02:20 AM IST
तीन महीने से बंद है खुंटरी जलापूर्ति योजना
विपिन मुखर्जी
जैना-फुसरो रोड पर खुंटरी पंचायत में लगभग 15 करोड़ की लागत से 14 लाख लीटर क्षमता वाली ग्रामीण जलापूर्ति योजना शोभा की वस्तु बनकर रह गई है। पिछले 2 साल से यह इस पानी टंकी से नियमित जलापूर्ति नहीं हो रही है। करोड़ों की पानी टंकी बेकार पड़ी है और उसके बगल में लगे चापानल से लोग पानी भरते हैं। पिछले वर्ष पूरी गर्मी जलापूर्ति बंद रही, इस वर्ष भी गर्मी के दस्तक देने के पहले ही जलापूर्ति बंद हो गई। करीब तीन माह से जलापूर्ति बंद है। विभाग के अधिकारी जल्दी चालू करवाने का आश्वासन देते हैं, लेकिन जलापूर्ति शुरू कराने में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं।

बंद पड़ी खुंटरी पानी टंकी व चापाकल से पानी भरती महिला

फिलहाल बंद है जलापूर्ति : एई

खुंटरी ग्रामीण जलापूर्ति योजना फिलहाल बंद है, पंचायतों के मुखिया से ही इसकी सही जानकारी मिल सकती है कि पानी क्यों बंद है, पानी टंकी को फिर से चालू करने की कोशिश की जा रही है। 

अक्षय लाल, सहायक अभियंता, पीएचईडी।

खुंटरी पानी टंकी से जरीडीह प्रखंड के आठ और चास प्रखंड के दो पंचायतों में जलापूर्ति की जाती है। लगभग 4000 उपभोक्ता इससे जुड़े हैं। जलापूर्ति बंद होने से लोग पानी के लिए परेशान हैं। 2012-13 में बनी इस पानी टंकी को संचालित करने के लिए पोषक क्षेत्रों में मुखियाओं के नेतृत्व में बहु पंचायत समिति का गठन किया गया था। बहु पंचायत ग्राम जल समिति की देखरेख में जलापूर्ति हो रही थी। सभी मुखियाओं को उपभोक्ताओं से 62 रुपए प्रतिमाह की दर से राजस्व वसूली का जिम्मा मिला, लेकिन मुखियाओं ने राजस्व वसूली के प्रति दिलचस्पी नहीं दिखाई।

राजस्व वसूली में बहु पंचायत समिति फिसड्डी, मरम्मत के लिए नहीं हैं पैसे

अधिकारी दिलचस्पी नहीं ले रहे

पानी टंकी को सुचारू रूप से चलाने में विभागीय अधिकारी दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। सरकारी स्तर से मदद भी नहीं मिलती। अगर विभाग सही सलामत जलापूर्ति करवाए तो यहां के लोगों की पानी समस्या खत्म हो जाएगी। लेकिन अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं।  टीना देवी, मुखिया, तांतरी दक्षिणी।

X
तीन महीने से बंद है खुंटरी जलापूर्ति योजना
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..