Hindi News »Jharkhand »Dakra» पवित्र सप्ताह में प्रवेश के साथ आराधना में जुटे मसीही

पवित्र सप्ताह में प्रवेश के साथ आराधना में जुटे मसीही

पाम संडे के साथ मसीही समुदाय के लोग पवित्र सप्ताह में प्रवेश कर गए हैं। सुबह-शाम गिरजाघरों में विशेष प्रार्थना...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 28, 2018, 02:25 AM IST

पाम संडे के साथ मसीही समुदाय के लोग पवित्र सप्ताह में प्रवेश कर गए हैं। सुबह-शाम गिरजाघरों में विशेष प्रार्थना शुरू हो गई है। खलारी कैथोलिक सभा के अध्यक्ष इनोसेंट कुजूर ने बताया कि 29 मार्च को पुण्य बृहस्पतिवार मनाया जाएगा। जिस तरह प्रभु येसु ने अपने बारह शिष्यों के पैर धोए उसी तरह इस दिन पुरोहितों के द्वारा बारह शिष्यों का पैर धुलाई कार्यक्रम होगा। 30 मार्च को गुड फ्राइडे और 1 अप्रैल को पास्का पर्व मनाया जाएगा।

पास्का पर्व को लेकर खलारी शांति नगर के पुरोहित सुनीत बाखला ने कहा मसीही समुदाय के लोगों के लिए यह पर्व बड़ा ही महत्वपूर्ण है। गुड फ्राइडे एक ऐसा दिन है, जब ईसा मसीह ने अपने भक्तों के लिए बलिदान देकर निस्वार्थ प्रेम और मानव धर्म का उदाहरण प्रस्तुत किया। वहीं, आदर्श विद्यालय के प्रिंसिपल जुल्यानुस एक्का ने कहा कि पवित्र सप्ताह में हर ईसाई अनुयायियों को चिंतन करना चाहिए कि परमेश्वर हमसे क्या चाहता है। उसके बताए मार्ग पर किस तरह चलकर उस तक पहुंचा जाए। उर्सुलाइन कान्वेंट स्कूल की सिस्टर जयंती ने कही कि ईसा मसीह ने मानव जाति के लिए मसीहा बनकर इस दुनिया में अवतार लिया, लेकिन उन्होंने मानव सेवा के लिए यातनाएं सहते हुए अपने प्राण त्याग दिए और तीन दिन बाद पुनः जी उठे। उन्हीं की आराधना और वचनों के माध्यम से इंसानियत की राह पर चलने का ज्ञान देने वाला दिन है गुड फ्राइडे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Dakra

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×