• Home
  • Jharkhand News
  • Dakra
  • बारिश में सड़कें बनी डेंजर जोन, एक साल में 50 से अधिक लोग घायल, दो दर्जन वाहन दुर्घटनाग्रस्त
--Advertisement--

बारिश में सड़कें बनी डेंजर जोन, एक साल में 50 से अधिक लोग घायल, दो दर्जन वाहन दुर्घटनाग्रस्त

इन दिनों डकरा कोयलांचल की सड़कें मौत की डगर साबित हो रही हैं। क्षेत्र की अधिकतर सड़कों की हालत बदतर हो चुकी हैं।...

Danik Bhaskar | Jun 30, 2018, 03:00 AM IST
इन दिनों डकरा कोयलांचल की सड़कें मौत की डगर साबित हो रही हैं। क्षेत्र की अधिकतर सड़कों की हालत बदतर हो चुकी हैं। सीसीएल प्रबंधन और प्रखंड प्रशासन की लापरवाही से आये दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। एनके महाप्रबंधक कार्यालय से बघलाता-चुरी तक की सड़क खतरनाक रूप अख्तियार कर चुकी हैं। पिछले एक साल के अंदर इस रास्ते से गुजरने वाले 50 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं, वहीं लगभग दो दर्जन वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं। बरसात शुरू होते ही इस मार्ग में तीन दिनों के अंदर छह दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। शुक्रवार सुबह सुभाषनगर के नजदीक दो कोयला ट्रक अलग-अलग जगह दुर्घटनाग्रस्त हो गए। इस दुर्घटना में चालक और खलासी घायल हो गए। हादसे का मुख्य कारण यह है कि यह मार्ग टू लाइन है एक छोर तीन फीट ऊंचा पीसीसी ढाला हुआ है, जबकि दूसरी छोर गड्ढा और जर्जर है। इस रास्ते हाइवा और रोड सेल के ट्रक कोयला ट्रांसपोर्टिंग करते हैं। ट्रैफिक अधिक होने के कारण हमेशा इस मार्ग में जाम लगा रहता है। सड़क संकीर्ण और वाहनों की गति पर नियंत्रण नहीं होने से आम लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ता है।

वहीं, भूतनगर स्थित सोनाडुबी नदी पर पुल के बीच बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। पुल का सरिया बाहर निकल आया है। केडीएच माइंस के कामगार इस जगह पर अक्सर हादसों के शिकार हो रहे हैं। उनका कहना है कि अधिकारी चार पहिया वाहन से आना-जाना करते हैं। बारिश होने से पुल पर कीचड़ जमने से फिसलन बढ़ गई है। दुपहिया वाहन से कोई न कोई गिरकर घायल हो जा रहा है। प्रबंधन से इस पुल को दुरुस्त कराने की मांग की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

पुल से निकल सरिया।

इन रास्तों से संभल कर जाएं

महाप्रबंधक कार्यालय के समक्ष ट्रांसपोर्टिंग रोड, बघलता-चुरी में पुल निर्माण स्थल के समीप, मोहननगर तालाब के छह मुहाना के पास, भूतनगर केडीएच माइंस जाने वाला पुल, डकरा बिजली घर के समीप सोनाडुबी नदी पर बना पुल, पुरनाडीह जाने में दामोदर नदी पुल के समीप, मोनेट कोल वाशरी, केडीएच कांटा घर, केडी नेहरू क्लब के समीप, डकरा चौक से विश्वकर्मा मोड़, खलारी ओवरब्रिज पुल, पहाड़ी मंदिर मुख्य द्वार के समीप सहित कई जगहों पर हल्की बारिश होने से सड़कों पर फिसलन हो जाती है।

मैकलुस्कीगंज में ट्रक व हाइवा डंपर पलटा, दो घायल

मैकलुस्कीगंज | आदर्श उच्च विद्यालय, हेसालौंग के पास बुधवार रात 2:30 बजे कोयला लदा एक ट्रक (जेएच 02एएन 7815) अनियंत्रित होकर पेड़ से टकरा गया। ट्रक अशोका से कोयला लेकर कोडरमा जा रहा था। दुर्घटना में ट्रक का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है। ट्रक हजारीबाग के पदमा निवासी विकास कुमार का बताया जाता है। दुर्घटना में चालक मनोज कुमार व उपचालक सुबोध कुमार को हल्की चोटें आई हैं। उधर, मैकलुस्कीगंज से सटे डुमारो गांव में अवैध रूप बालू लेकर जा रहा हाइवा डंपर (यूपी 78सीटी 8046) पलट गया। यह दुर्घटना दिन के 10 बजे की बताई जा रही है। दुर्घटना के बाद से चालक और क्लीनर फरार हो गए। चंदवा पुलिस डंपर को जब्त कर थाना ले गई। ज्ञात हो कि मैकलुस्कीगंज, बघमरी व चंदवा के डुमारो स्थित देवनद नदी से पिछले एक साल से अवैध रूप से बालू का उठाव किया जाता है। ज्ञात हो कि यह वही देवनद दामोदर नदी है, जिसके संरक्षण के लिए मंत्री सरयू राय सहित युगांतर भारती के लोग दामोदर बचाव आंदोलन चला रहे है। वहीं, प्रशासन की नाक के नीचे मैकलुस्कीगंज के रास्ते प्रतिदिन दर्जनों हाइवा ओवरलोड बालू लेकर जाया करते हैं।

कीचड़ में फंसा ट्रक।

जीएम के नहीं पहुंचने से जर्जर सड़क को लेकर बैठक टली

खलारी| खलारी की जर्जर सड़कों व उसमें फैले कीचड़ की सफाई को लेकर अंचलाधिकारी एसएन वर्मा के कार्यालय में पुलिस प्रशासन व जनप्रतिनिधियों की बैठक की गई। बैठक में खलारी कोयलांचल क्षेत्र की सड़कों की दुर्दशा को लेकर विभिन्न पहलुओं पर चर्चा किया गया। सड़कों की दयनीय स्थिति को लेकर सभी ने चिंता जताया और सामूहिक प्रयास से सीसीएल की मदद से इसे ठीक कराने का निर्णय लिया गया। बैठक में सीसीएल के महाप्रबंधक के अनुपस्थित रहने पर कोई ठोस वार्ता और निर्णय नहीं लिया जा सका। इस संबंध में अगली बैठक मंगलवार को अंचल कार्यालय में ही रखा गया है जिसमें सीसीएल एनके व पिपरवार क्षेत्र के महाप्रबंधक रेलवे के अधिकारी को बैठक में बुलाने की बात कहा गया। बैठक में खलारी प्रखण्ड प्रमुख सोनी तिग्गा, उपप्रमुख एतवारा महतो, खलारी सीओ एसएन वर्मा,बीडीओ गौतम साहू, थाना प्रभारी राजीव रंजन लाल, जिप सदस्य रतिया गंझू, खलारी युवा मोर्चा अध्यक्ष प्रताप यादव, शहीद अंसारी,दिलीप पासवान सहित अन्य जनप्रतिनिधी शामिल थे।