‌‌~3.68 कराेड़ से पुटकी में बने प्रखंड-अंचल कार्यालय भवन में पानी की सुविधा नहीं

Dhanbad News - धनबाद प्रखंड कार्यालय अाैर पुटकी अंचल कार्यालय के लिए नया बिल्डिंग बनकर तैयार है, लेकिन इस नए भवन में पुटकी...

Feb 22, 2020, 06:40 AM IST
Dhanbad News - 368 block zone office building in karad to putki no water facility

धनबाद प्रखंड कार्यालय अाैर पुटकी अंचल कार्यालय के लिए नया बिल्डिंग बनकर तैयार है, लेकिन इस नए भवन में पुटकी सीअाे अाैर धनबाद बीडीअाे कार्यालय के कर्मचारी कतरा रहे हैं। इसका कारण पानी की सुविधा नहीं हाेना बताया जाता है। 3.68 कराेड़ रुपए से बने अंचल सह प्रखंड कार्यालय में पेयजल की सुविधा नहीं है। बाहर से खूबसूरत दिखनेवाली इस बिल्डिंग में 9 बड़ा हाॅल अाैर कुल 37 कमरा है। इसमें सीअाे कार्यालय पुटकी अाैर बीडीअाे कार्यालय धनबाद काे शिफ्ट हाेना है। इस बिल्डिंग का निर्माण ग्रामीण विकास विभाग विशेष प्रंडल धनबाद ने बनाया है। सीअाे कार्यालय में सीअाे, सीअाई, सहायकाें के लिए अलग-अलग कमरा है। वहीं बीडीअाे कार्यालय के लिए बीडीअाे, सीडीपीअाे, बीअाे, प्रमुख, उप प्रमुख सहित अन्य लाेगाें के लिए कक्ष है। मीटिंग हाॅल भी है।

शिफ्टिंग के बाद वहां सब कुछ ठीक हाे जाएगा : ईई

ग्रामीण विकास विभाग विशेष प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता बीरमनी प्रसाद भी स्वीकारते हैं कि भवन में पानी की समस्या है। उनका तर्क है कि दाेनाें कार्यालयाें की शिफ्टिंग के बाद यह समस्या समाप्त हाे जाएगी। उनका कहना है कि यहां बाेरिंग सक्सेस नहीं है। इसलिए सप्लाई पानी से ही पेजयल की सुविधा हाे सकती है। सप्लाई पानी की व्यवस्था इस क्षेत्र में है, लेकिन दाे मुखिया की लड़ाई में कार्यालय परिसर में पानी नहीं अाने दिया जा रहा है। जब कार्यालय शिफ्ट कर जाएगा ताे अपने अाप विवाद समाप्त हाे जाएगा अाैर पानी भी यहां अाने लगेगा। उनका यह भी तर्क है कि सप्लाई पानी से 10 टंकी भरने के लिए वन एचपी का माेटर पंप पर्याप्त है।

सीअाे-बीडीअाे का कहना : पानी के बिना कार्यालय शिफ्ट करना मुश्किल

पुटकी सीअाे कार्यालय अाैर धनबाद बीडीअाे कार्यालय काे यहां शिफ्ट हाेना है, दाेनाें अधिकारियाें का कहना है कि पानी के बिना कैसे यहां पर कार्यालय शिफ्ट किया जा सकता है। पुटकी सीअाे सुरेंद्र कुमार अाैर धनबाद बीडीअाे उदय रजक का कहना है कि दाेनाें कार्यालय िमलाकर 40-45 स्टाफ हैं। प्रमुख अाैर उप प्रमुख का भी कार्यालय है। सैकड़ाें लाेग प्रतिदिन यहां पर काम के लिए सीअाे-बीडीअाे कार्यालय अाएंगे। विभाग का दवाब है कि जल्द बिल्डिंग हैंड अाेवर ले लें। लेकिन, पेयजल के बिना कर्मचारी कैसे यहां पर रह पाएंगे। किसी काे शाैच लग गया ताे क्या करेंगे? परिसर में पुराना चापाकल है, जिससे पहले पानी अाता था अगर इसी काे सही से बाेरिंग करा दिया जाता ताे पानी की सुविधा हाे जाती। सीअाे पुटकी का ताे यहां तक कहना है कि बरसात के दिनाें में बिल्डिंग से पानी भी चूता है, इसकी िशकायत प्रशासन से की गई है।

10 पानी टंकी भरने के लिए वन एचपी का एक माेटर पंप, उससे भी नहीं अाता पानी

सीअाे सह बीडीअाे कार्यालय के नए भवन की छत पर सीअाे कार्यालय के लिए पांच अाैर बीडीअाे कार्यालय के लिए अलग से पांच पानी टंकी की भी व्यवस्था है। दस टंकी भरने के लिए विशेष प्रमंडल विभाग ने सिर्फ एक माेटर पंप लगाया है। वह भी वन एचपी का। लेकिन, विडंबना यह है कि कार्यालय परिसर में सही से बाेरिंग की व्यवस्था नहीं है, ताकि माेटर पंप पानी खींच सके। परिसर में ही एक 10 साल पुराना चापकल है, जाे अब पानी नहीं देता है।

पुटकी गरभूडीह स्थित प्रखंड सह अंचल कार्यालय का नया भवन।

Dhanbad News - 368 block zone office building in karad to putki no water facility
X
Dhanbad News - 368 block zone office building in karad to putki no water facility
Dhanbad News - 368 block zone office building in karad to putki no water facility

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना