• Home
  • Jharkhand
  • Dhanbad
  • मैट्रिक-इंटर के 173 परीक्षा केंद्रों के लिए 53 उड़न दस्ते
--Advertisement--

मैट्रिक-इंटर के 173 परीक्षा केंद्रों के लिए 53 उड़न दस्ते

झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं 8 मार्च से शुरू होंगी। जिले में मैट्रिक के लिए 31626 और...

Danik Bhaskar | Mar 04, 2018, 02:20 AM IST
झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं 8 मार्च से शुरू होंगी। जिले में मैट्रिक के लिए 31626 और इंटर परीक्षा के लिए 27414 परीक्षार्थी नामांकित हैं। मैट्रिक परीक्षा के लिए 101 और इंटर के लिए 72 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा के लिए डीसी की अध्यक्षता में 5 मार्च को जिले के सभी केंद्राधीक्षकों, बीईईओ और पुलिस पदाधिकारियों की बैठक न्यू टाउन हॉल में बुलाई गई है। बैठक दोपहर 12 बजे से होगी। वहीं, एसडीओ अनन्य मित्तल ने मैट्रिक और इंटर परीक्षाओं के लिए स्टैटिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती कर दी है और उड़न दस्तों का भी गठन कर दिया है। सभी परीक्षा केंद्रों पर एक पुलिस पदाधिकारी और एक सेक्शन फोर्स भेजने का निर्देश दिया गया है। परीक्षाओं के लिए कुल 53 उड़न दस्ते गठित किए गए हैं।

साक्षरता भवन को बनाया गया कंट्रोल रूम

लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

डीईओ डॉ माधुरी कुमारी ने बताया कि पिछले वर्ष की तरह ही इस वर्ष भी साक्षरता भवन को जिला कंट्रोल रूम बनाया गया है। कंट्रोल रूम में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। साथ ही, प्रश्न पत्रों के रख-रखाव के लिए विभिन्न पदाधिकारियों और कर्मचारियों की नियुक्ति भी कर दी गई है। विभिन्न प्रखंडों के परीक्षा केंद्रों के प्रश्नपत्र उन्हीं प्रखंडों के बैंकों में रखे जाएंगे।

एक ही बुकलेट में प्रश्न पत्र, उत्तरपुस्तिका

पिछले साल की तरह इस साल भी मैट्रिक परीक्षा में परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र और उत्तरपुस्तिका एक साथ ही मिलेगी। यानी एक ही बुकलेट में प्रश्न के साथ उत्तर लिखने की भी जगह दी जाएगा। गौरतलब है कि वर्ष 2017 से ही मैट्रिक परीक्षा में प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका अलग-अलग होने की चर्चा चल रही है, लेकिन कम-से-कम इस साल ऐसा नहीं होने जा रहा है।