• Home
  • Jharkhand
  • Dhanbad
  • जन्मोत्सव पर सालासार मंदिर में पूजन का आयोजन
--Advertisement--

जन्मोत्सव पर सालासार मंदिर में पूजन का आयोजन

कतरास शहर में हनुमान जन्मोत्सव को लेकर धूम है। शहर के संकट मोचन मंदिर व सालासर बालाजी मंदिर में पूजन, पाठ, हवन, व...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 02:30 AM IST
कतरास शहर में हनुमान जन्मोत्सव को लेकर धूम है। शहर के संकट मोचन मंदिर व सालासर बालाजी मंदिर में पूजन, पाठ, हवन, व आरती तथा अखंड का आयोजन किया गया है। संकट मोचन मंदिर में आयोजित दो दिवसीय महोत्सव को लेकर शनिवार को सुबह नौ बजे पंडित प्रभाकर पाठक द्वारा पूजन, पाठ, हवन के साथ आरती व दोपहर में छप्पन भोग, श्रृंगार दर्शन का आयोजन किया गया। इसके साथ ही श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण किया गया। देर शाम पटना की मशहूर गायिका रुपाली दास व रांची की इंदू व अन्य गायकों द्वारा भजन की प्रस्तुति की गई। मंदिर समिति के सदस्यों ने बताया कि महोत्सव के दूसरे दिन दोपहर में भंडारा का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम को सफल बनाने के मंदिर समिति के सदस्य तन मन से लगे हुए हैं। वहीं सालासार मंदिर में आयोजित तीन दिवसीय महोत्सव के पहले दिन सुबह चौबीस घंटे का अखंड रामायण पाठ का शुभारंभ हुआ। ग्यारह बजे सवामनी भोग, साढ़े पांच बजे सामूहिक सुंदर कांड पाठ का आयोजन हुआ। दूसरे दिन रविवार को दोपहर में खिचड़ी भोग, शाम को महाआरती व तीसरे दिन सुबह में छप्पन भोग, रोट चूरमा भोग, ज्योत पूजन तथा रात में भजन संध्या का आयोजन किया गया है। उक्त जानकारी रासबिहारी पांडेय व राजू शर्मा ने दी। महोत्सव को लेकर संकट मोचन मंदिर, सालासार मंदिर व नदी किनारे महावीर मंदिर के आसपास का इलाके को दुल्हन की तरह सजाया गया है। शाम ढलने के साथ ही धनबाद मार्ग व राजगंज मार्ग के तीनों स्थान का नजारा ही कुछ और दिख रहा है।

हनुमान जयंती को लेकर संकट मोचन मंदिर के भीतरी भाग का जीर्णोद्धार किया गया है। इससे मंदिर की सुंदरता काफी बढ़ गई है। नदी किनारे महावीर मंदिर में महोत्सव को लेकर पूजन पाठ के साथ अखंड का आयोजन किया गया। अखंड के आयोजन से पूरा इलाका हरे रामा, हरे कृष्णा की गूंज से गुंजायमान हो रहा है। तीनों स्थानों में भक्त पूजन के लिए आतुर दिखे।

हनुमान जयंती पर निकली निसान शोभा यात्रा के झांकी का दृश्य।

हनुमान जन्मोत्सव पर बजरंग दल ने निकाला बाइक जुलूस

डीबी स्टार. कतरास

हनुमान जन्मोत्सव पर बजरंग दल समर्थकों ने शहर में बाइक जुलूस निकाला। जुलूस सूर्य मंदिर परिसर से निकलकर पूरे शहर का भ्रमण करते हुए संकट मोचन मंदिर पहुंची। यहां जुलूस में शामिल लोगों ने आरती में भाग लिया।

साथ ही एक एक दीप जलाकर भगवान बजरंग बली की आराधना की। जुलूस में शामिल लोग जय श्रीराम, जय हनुमान का नारा लगाते चल रहे थे। जुलूस में शामिल दल के समर्थक बाइक पर सवार होकर हाथों में भगवा निसान लिए हुए थे। जुलूस के आगे ध्वनि विस्तारक यंत्र से धार्मिक उद्‌घोष किया जा रहा था। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बजरंग दल के जिला सह संयोजक विकास बजरंगी ने कहा कि बजरंग दल द्वारा पूरे भारत वर्ष में सभी जिला के हर प्रखंड, गांव, शहर में हनुमान जयंती के अवसर पर शोभायात्रा का आयोजन किया गया। कहा कि बंगाल जल रहा है। हिंदुओं का कत्ल किया जा रहा है। हिंदुओं के घरों को लूटा और जलाया जा रहा है। जबकि ममता सरकार कुंभकर्णी नींद में सो रही है। बंगाल सरकार हिंदुओं की रक्षा करने में असफल साबित हो रही है।