• Home
  • Jharkhand
  • Dhanbad
  • व्हाट्सएप ग्रुप पर विवादित पोस्ट से होगी कार्रवाई : डीसी
--Advertisement--

व्हाट्सएप ग्रुप पर विवादित पोस्ट से होगी कार्रवाई : डीसी

होली पर्व के मद्देनजर दुमका जिला प्रशासन द्वारा एहतियातन कई कदम उठाए है। उपायुक्त दुमका एवं पुलिस अधीक्षक दुमका...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 02:15 AM IST
होली पर्व के मद्देनजर दुमका जिला प्रशासन द्वारा एहतियातन कई कदम उठाए है। उपायुक्त दुमका एवं पुलिस अधीक्षक दुमका द्वारा यह निदेश दिया गया है कि होली के अवसर पर पूर्ण सतर्कता बरती जाए। होलिका दहन गुरुवार को और होली शुक्रवार को मनायी जाएगी। शुक्रवार के दिन मस्जिदों में भी नमाज अदा के लिए भीड़ जुटती है।

इसलिए इस अवसर पर काफी एहतियात बरतने का निर्देश दिया गया है। कहा है कि सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित सूचनाओं पर कड़ी निगरानी रखना आवश्यक है। वर्तमान समय में अधिकांश लोग सोशल मीडिया के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े हैं। क्योंकि यह माध्यम सूचनाओं का आदान.प्रदान करने का सबसे सरल माध्यम बन चुका है। सोशल मीडिया पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता अत्यंत महत्वपूर्ण है। ऐसा देखा जा रहा है कि सोशल मीडिया पर समाचार के नाम पर बने ग्रुप तथा अन्य नाम से बने ग्रुप पर कभी-कभी ऐसे समाचार या तथ्य भी प्रेषित किये जा रहे हैं जिसकी सत्यता प्रमाणित नहीं होती है। सूचनाएं कई बार बिना पुष्टि के सीधे पेस्ट कर दी जाती है। ग्रुप एडमिन वही बनें जो उस ग्रुप के लिए पूर्ण जिम्मेवारी और उत्तरदायित्व का वाहन करने में समर्थ हो। अपने ग्रुप के सभी सदस्यों से ग्रुप एडमिन पूर्णतः परिचित हो। ग्रुप के किसी सदस्य द्वारा गलत बयान, बिना पुष्टि के समाचार जो अफवाह बन जाए, पोस्ट किए जाने पर या सामाजिक समरसता बिगाड़ने वाले पोस्ट पर ग्रुप एडमिन तत्काल उसका खंडन करें। उस सदस्य को ग्रुप से हटाया जाए।

ग्रुप एडमिन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं होने पर उन्हंे भी इसका दोषी माना जाएगा और उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी। दोषी पाए जाने पर आईटी एक्ट साइबर क्राइम तथा आईपीसी की सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी। ऐसे पोस्ट करने या किसी अन्य ग्रुप के फॉरवर्ड करने पर आईटी एवं आईपीसी की सुसंगत धाराओं के आधार पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।