छठ के बाद गंदा हो गया था पंपू तालाब युवाओं ने अभियान चलाकर किया साफ

Dhanbad News - धनबाद| छठ महार्पव के बाद फिर से गंदे हो गए तालाबों की सफाई का सिलसिला जारी है। एक ओर नगर निगम शहर के तालाबों की सफाई...

Nov 11, 2019, 06:30 AM IST
धनबाद| छठ महार्पव के बाद फिर से गंदे हो गए तालाबों की सफाई का सिलसिला जारी है। एक ओर नगर निगम शहर के तालाबों की सफाई करा रहा है, तो दूसरी ओर स्वयंसेवी संगठन समाधान भी इसके लिए अभियान चला रहा है। अपने अभियान के तहत ही समाधान के स्वयंसेवियों ने रविवार को शहर के पंपू तालाब की सफाई की। उन्होंने तालाब में फेंकी गई पूजन सामग्री, पाॅलीथिन, थर्माेकाेल, पानी के खाली बाेतलाें से लेकर अन्य कूड़ा-कचरा भी बाहर किया। घंटों की मेहनत के बाद तालाब के पानी और घाटों की सूरत बदल गई। इसके घाट चकाचक हो गए। युवाओं ने करीब 10 किलो ब्लीचिंग पाऊडर का छिड़काव भी घाटों पर किया। उन्होंने आसपास रहनेवालों से अपील भी कि वे कचरे को तालाब में न फेंकें।

संस्था के चंदन सिंह ने बताया कि छठ पूजा से पहले ताे हर काेई तालाब की सफाई में जुट जाता है, लेकिन बाद में उन्हीं तालाबों में गंदगी का अंबार लग जाता है और कोई इसे देखनेवाला नहीं रहता। पूजन सामग्री ही नहीं, घराें का कूड़ा-कचरा भी तालाब में फेंक दिया जाता है। गंदगी और बदबू के कारण लाेगाें काे काफी परेशानी हाेती है। हमारी टीम ने सोचा कि क्यों न पर्व के बाद सालोंभर हमारे तालाब साफ-सुथरे रहें। इसी सोच के साथ हमने तालाबों की सफाई का अभियान शुरू किया है। सफाई करनेवालों में बिट्टू, रविंद्र, शाहनवाज, रोशन, कौशल, साहिल, अक्षय, अमित, सचिन, रोहित आदि भी शामिल थे।

आइए, पर्व पर ही नहीं हमेशा साफ रखें तालाब

पहले

पंपू तालाब की सफाई में जुटे संस्था समाधान के कार्यकर्ता।

बाद में

सफाई के बाद साफ-सुथरा दिख रहा पंपू तालाब का घाट।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना