बोकारो / मोटर ग्लाइडर से 800 रुपए में 10 मिनट तक कर सकेंगे हवाई यात्रा, 50 हजार में पायलट ट्रेनिंग

बोकारो एयरपोर्ट पर शनिवार को मोटर ग्लाइडर सेवा शुरू होने के मौके पर डीसी मुकेश कुमार, एसपी पी. मुरुगन व अन्य अधिकारी। बोकारो एयरपोर्ट पर शनिवार को मोटर ग्लाइडर सेवा शुरू होने के मौके पर डीसी मुकेश कुमार, एसपी पी. मुरुगन व अन्य अधिकारी।
X
बोकारो एयरपोर्ट पर शनिवार को मोटर ग्लाइडर सेवा शुरू होने के मौके पर डीसी मुकेश कुमार, एसपी पी. मुरुगन व अन्य अधिकारी।बोकारो एयरपोर्ट पर शनिवार को मोटर ग्लाइडर सेवा शुरू होने के मौके पर डीसी मुकेश कुमार, एसपी पी. मुरुगन व अन्य अधिकारी।

  • बोकारो में शुरू हुई सेवा 3 ग्लाइडर एयरपोर्ट पहुंचे, उड़ान प्रशिक्षण के लिए देना होगा मेडिकल सर्टिफिकेट

दैनिक भास्कर

Jan 12, 2020, 11:04 AM IST

बोकारो. बोकारो हवाई अड्डा पर मोटर ग्लाइडर प्रशिक्षण विमान का परिचालन शनिवार से शुरू हो गया। तीन ग्लाइडर विमान शनिवार को बोकारो हवाई अड्डे पर पहुंचे। उपायुक्त मुकेश कुमार ने इसके लिए पहल की थी। अब जल्द ही अन्य शहरों के लिए बोकारो से हवाई यात्रा भी शुरू होगी। मोटर ग्लाइडिंग का प्रशिक्षण दिन में 11 बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक प्रतिदिन हाेगा। इसी समयावधि में लोग 800 रुपए सरकार के खाते में जमा कराकर बोकारो शहर का 10 मिनट तक आनंद भी ले सकेंगे।

उपायुक्त ने बताया कि पचास हजार रुपए में पायलट का प्रशिक्षण प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए मेडिकल सर्टिफिकेट भी देना होगा। उपायुक्त ने मोटर ग्लाइडिंग प्रशिक्षण प्रारम्भ होने पर विशेष रूप से बीएसएल व नागरिक उड्डयन विभाग को धन्यवाद दिया है। उपायुक्त स्वयं पायलट के छात्र हैं और बोकारो में से ही अपना कोर्स पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार की यह अनोखी योजना है जिसमें कम खर्च पर पायलट बनने का सपना साकार होगा। पुलिस अधीक्षक पी मुरुगन ने ग्लाइडिंग करने के बाद बताया कि झारखंड सरकार की इस योजना का लाभ उठाएं।

आसानी से संचालित होगा प्रशिक्षण: निदेशक
उड़ान संचालन परिवहन (नागर विमानन) विभाग के निदेशक कैप्टन एस पी सिन्हा ने बताया कि प्रथम चरण में दुमका व धनबाद को क्रियाशील करने के बाद बोकारो हवाई अड्डे को भी क्रियाशील कर दिया गया। विभाग सभी हवाई अड्डे को क्रियाशील करेगा। रांची में भारी ट्रैफिक के कारण ग्लाइडिंग में परेशानी हो रही थी। अब बोकारो नजदीक है जहां पर प्रशिक्षण को आसानी से संचालित किया जा सकता है। आज के मोटर ग्लाइडिंग प्रशिक्षण के अवसर पर बीएसएल के कार्यकारी सीईओ आरसी श्रीवास्तव एवं बीएसएल के अन्य अधिकारी, उप विकास आयुक्त रविरंजन मिश्रा सहित जिला स्तरीय अधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी बेरमो तेनुघाट, विधायक बोकारो रहे।

मार्च के बाद शुरू होंगी व्यावसायिक उड़ानें
बोकारो से दूसरे शहरों के लिए व्यावसायिक हवाई सेवा मार्च के बाद शुरू होने की संभावना है। एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का काम मार्च में पूरा हो जाएगा। रनवे और चहारदीवारी का काम पूरा हो चुका है। हवाई अड्डे की परिधि में आने वाले 6771 वृक्षों की कटाई भी कर दी गई है। मार्च के बाद उड्डयन विभाग को इसे सुपुर्द कर दिया जाएगा। उसके बाद तकनीकी सलाहकारों के निरीक्षण और अन्य प्रक्रियाओं के बाद बोकारो से हवाई उड़ान की शुरुआत हो सकेगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुख्य प्रबंधक अभियंत्रण अशोक विश्वास ने हाल ही में यहां अपने दौरे के क्रम में संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द काम पूरा करने का निर्देश दिया है। हवाई अड्डे में प्रतीक्षालय निर्माण का काम चल रहा है। मुख्य प्रबंधक ने टर्मिनल के निर्माण, पार्किंग और प्रतीक्षालय के निर्माण का काम मार्च तक पूर्ण करने काे कहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना