सम्मान / पोषण पर बेहतर काम को लेकर देवघर जिला को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

पुरस्कार को ग्रहण करते उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा। पुरस्कार को ग्रहण करते उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा।
X
पुरस्कार को ग्रहण करते उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा।पुरस्कार को ग्रहण करते उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा।

  • महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने सर्वश्रेष्ठ जिला पुरस्कार से किया सम्मानित
     

दैनिक भास्कर

Aug 23, 2019, 01:42 PM IST

देवघर/नई दिल्ली. दिल्ली स्थित अशोका होटल कन्वेशन हॉल में महिला एवं विकास मंत्रालय भारत सरकार ने (2018-2019) पोषण पर बेहतर कार्य करने को लेकर देवघर जिला को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया है। पुरस्कार के लिए देवघर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा एवं डीएसडब्लूओ परमेश्वर मुंडा को आमंत्रित किया गया था। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा को पुरस्कार, मोमेंटो व मैडल देकर सम्मानित किया।


केंद्रीय मंत्री ने की देवघर की तारीफ

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि आप सभी का अथक परिश्रम काबिले तारीफ है। देश के और राज्य भी आप सब के कार्यशैली से प्रेरणा लें और पोषण को अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बना लें। 

 

सरकार के गाइडलाइन के आधार पर होता है जिले का चयन

इंसेंटिव अवार्ड के लिए चयन की प्रक्रिया भारत सरकार के गाइडलाइन के अनुसार की जाती है। यह गाइडलाइन पोषण अभियान के प्रशासनिक अनुमोदन के आलोक में तैयार की जाती है। इसमें राष्ट्रीय स्तर पर तीन प्रकार के पुरस्कार होते हैं। पहला पुरस्कार सर्वोतम जिला का, जिसमें राज्य से किसी एक जिले को चुना जाता है। दूसरा पुरस्कार राज्य से एक सर्वोतम परियोजना या प्रखंड का होता है। तीसरा पुरस्कार क्षेत्रीय स्तर पर कार्य करने वाले आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, आशा, एएनएम एवं महिला पर्यवेक्षकों को संयुक्त रूप से पोषण पर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है। इसके लिए राज्य से किन्ही दो कर्मियों का चुनाव होगा, जिन्हें 2.5 लाख रुपए की इंसेंटिव राशि पुरस्कार के रूप में दिया जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना