खुशखबरी / धनबाद से पटना के लिए जनशताब्दी एक्सप्रेस चलाने का रेलवे ने प्रस्ताव भेजा

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • सुबह 5: 15 बजे धनबाद से खुलकर दिन के 10 बजे पहुंचेगी पटना
  • पटना से शाम 5 बजे खुलकर रात 10:15 बजे पहुंचेगी धनबाद

दैनिक भास्कर

Feb 25, 2020, 11:51 AM IST

धनबाद.  धनबाद से पटना जाने और पटना से धनबाद आने वाले लोगों को जल्द ही एक खुशखबरी मिल सकती है। धनबाद रेल मंडल की ओर से धनबाद से पटना के लिए जनशताब्दी एक्सप्रेस चलाने का प्रस्ताव हाजीपुर मुख्यालय काे भेजा गया है। हाजीपुर इस प्रस्ताव को रेलवे बाेर्ड काे भेजेगा। वहां से स्वीकृति मिलते ही ट्रेन का परिचालन शुरू हाे जाएगा। प्रस्ताव के अनुसार, ट्रेन सुबह 5:15 बजे धनबाद से चलकर दिन के 10 बजे पटना पहुंचेगी। वापसी में यही ट्रेन पटना से शाम में 5 बजे चलेगी और रात 10: 15 बजे धनबाद पहुंचेगी।

मुख्यालय काे भेजे गए प्रस्ताव में कहा गया है कि यात्रियाें, सांसदाें, डीआरयूसीसी और जेडआरयूसीसी की ओर से धनबाद से पटना के बीच नई जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की मांग लंबे समय से की जा रही है। वर्तमान मेें दाे ट्रेनें पटना के लिए चल रही है। इसमें एक भाया गया गंगा दामाेदर एक्सप्रेस है। जबकि दूसरी ट्रेन पटना इंटरसिटी किउल झाझा के रास्ते पटना के लिए चल रही है। सीनियर डीसीएम एके पांडेय ने कहा कि धनबाद-पटना के बीच जनशताब्दी एक्सप्रेस के लिए हाजीपुर मुख्यालय काे प्रस्ताव भेजा गया है। बाेर्ड से स्वीकृति मिलने के बाद ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

इन स्टेशनाें पर हाेगा जनशताब्दी ट्रेन का ठहराव
जनशताब्दी ट्रेन गाेमाे, पारसनाथ, हजारीबाग राेड, काेडरमा, गया, जहानाबाद व तारेगना स्टेशन पर रुकते हुए पटना पहुंचेगी। ट्रेन में चेयरकार की रिजर्व काेच भी हाेंगे।


ट्रेन शुरू करने के पीछे दिए 3 ये खास तर्क...
पटना के लिए चलने वाली दाे ट्रेनाें में काफी भीड़ रहती है। नई ट्रेन से दोनों ट्रेन पर लोड कम होगी।
जनशताब्दी ट्रेन के परिचालन से रेलवे के आए में वृद्धि हाेने के साथ यात्रियाें काे राहत हाेगी।
धनबाद और इसके आसपास के क्षेत्राें से बड़ी संख्या में लाेग विभागीय और काेर्ट कार्याें के अलावे इलाज कराने पटना आते-जाते रहते हैं।

धनबाद से रक्साैल और आनंद विहार के लिए मांगी स्पेशल ट्रेन
धनबाद से रक्साैल और धनबाद से आनंद विहार के लिए हाेली और ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेन की मांग हाजीपुर मुख्यालय से की गई है। रक्साैल के लिए सप्ताह में दाे दिन और आनंद विहार के लिए अप्रैल और जून दाे माह के लिए ट्रेन मांगी गई है।

26 से 28 तक इंडियन रेलवे टाइम टेबल कॉन्फ्रेंस
रेलवे टाइम टेबल कमिटी की 26 से 28 तक बेंगलुरू में कॉन्फ्रेंस है। इस कॉन्फ्रेंस में देशभर के सभी जोन और डिवीजन की नई ट्रेन को मंजूरी के साथ ट्रेनों के विस्तार और समय में फेरबदल पर निर्णय होंगे।

आनंद विहार के लिए मांगी गई ट्रेन के परिचालन का प्रस्तावित समय
धनबाद से शाम 6 बजे खुलेगी और दूसरे दिन 3 बजे दिन में आनंद विहार पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन शाम 4:15 बजे खुलकर दूसरे दिन शाम 7:20 बजे धनबाद अाएगी।

रक्सौल के लिए मांगी ट्रेन का परिचालन का प्रस्तावित समय
शाम 6 बजे धनबाद से खुल कर सुबह 7:30 बजे रक्साैल पहुंचेगी। वापसी में दिन के 10:30 बजे रक्साैल से खुलकर दूसरे दिन सुबह 9:30 बजे धनबाद पहुंचेगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना