नई व्यवस्था / निगम में 30 दिन में पास हाेगा नक्शा, 22 दिनों में मिल जाएगा ट्रेड लाइसेंस



धनबाद नगर निगम। (फाइल) धनबाद नगर निगम। (फाइल)
X
धनबाद नगर निगम। (फाइल)धनबाद नगर निगम। (फाइल)

  • सिंगल विंडाे सिस्टम लागू, वाटर कनेक्शन, लाइसेंस व नक्शे के लिए देना होगा ऑनलाइन आवेदन

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2019, 11:22 AM IST

धनबाद.  नगर निगम में सिंगल विंडाे सिस्टम लागू हाे गया है। इस सिस्टम के लागू हाेने के बाद अब लाेगाें काे वाटर कनेक्शन, ट्रेड लाइसेंस और अपने घर, मकान का नक्शा पास कराने के लिए नगर निगम कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना हाेगा। लाेग घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इज ऑफ डूइंग विजयेश के तहत सिंगल विंडाे सिस्टम काे लागू किया गया है। बुधवार काे निगम कार्यालय में अयोजित कार्यशाला में निगम कर्मियों के साथ-साथ निगम से पंजीकृत सिविल इंजीनियर और आर्किटेक्ट काे सिंगल विंडाे सिस्टम की जानकारी दी गई और बताया गया कि इस सिस्टम के माध्यम से लाेग किस-किस काम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

हर काम के लिए समय सीमा तय
निगम कर्मियों काे प्रशिक्षण देने नगर विकास विभाग से धनबाद आए इज ऑफ डूइंग विजनेश के सीनियर कंसल्टेंट अंकुश वर्मा ने बताया कि इस सिस्टम के तहत हर काम के लिए समय सीमा निर्धारित है। जैसे किसी काे अपने घर मकान के नक्शा के लिए आवेदन किया है ताे नक्शा हर हाल में 30 दिनाें कें अंदर पास कर देना है। इसी तरह अगर काेई ट्रेड लाइसेंस के लिए आवेदन करता है ताे उसे 22 दिन में बना कर दे देना है। पानी कनेक्शन के लिए 27 दिन का समय निर्धारित किया गया है। उन्हाेंने बताया कि इस सिटम में छाेटे भवन की जांच से कनीय अभियंताओं काे मुक्त कर दिया गया है। थर्ड पार्टी की जांच रिपाेर्ट के आधार पर नक्शा पास किया जा सकता है।

 

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन
ट्रेड लाइसेंस, वाटर कलेक्शन या फिर भवन के नक्शे के लिए सबसे पहले सिंगल विंडाे सिस्टम के वेबसाइट पर जाना हाेगा। www. advanted.jharkhand.gov,in पर लाॅग इन करना हाेगा। लांग इन करते ही इज ऑफ डूइंग विजनेश का पेज खुलेगा। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अपने नाम की लाॅगिंग बनानी हाेगी। लाॅगिंग लिखे बाॅक्स में क्लिक करते ही ऑप्शन आएगा। आम लाेग अपना लाॅगिंग इन्वेस्टर के नाम से बनाएंगे। लाॅगिंग बनते ही अपका नाम रजिस्टर्ड हाे जाएगा। इसके बाद किस विभाग से काम है उस विभाग पर टिक करना हाेगा। विभाग पर टिक हाेते ही फॉर्म आ जाएगा। उसे भर कर समिट करना है।

COMMENT