पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एक माह से ट्रेजरी से पैसे की निकासी बंद1000 कराेड़ की याेजनाअाें का काम रुका

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बरवाअड्डा हवाई अड्डा के पास जिला का नया समाहरणालय भवन बन रहा है। पैसे के अभाव में फिनिशिंग का काम बंद पड़ा है। -फाइल फोटो।
  • 24 दिसंबर और 14 जनवरी को पत्र जारी कर ट्रेजरी से निकासी पर लगाई थी रोक
Advertisement
Advertisement

धनबाद. ट्रेजरी से विकास मद में पैसे की निकासी नहीं होगी...। यह राज्य सरकार का वह अादेश है, जिसने जिले में 1000 करोड़ रुपए की विकास योजनाअों का काम रोक दिया। एक माह से अधिक दिन हो गए... ट्रेजरी से विकास मद में पैसे की निकासी नहीं हुई। 24 दिसंबर 2019 के बाद ट्रेजरी से सिर्फ वेतन अाैर कंटिंजेंसी मद में पैसे की निकासी हुई है। विकास मद में पैसे की निकासी नहीं होने से विभिन्न विभागाें की 1000 कराेड़ रुपए से अधिक याेजनाअाें का काम अागे नहीं बढ़ रहा है। ठेकेदार पूर्व के काम का पैसा मांग रहे हैं, पर ट्रेजरी से निकासी पर रोक के कारण विभाग पैसे का भुगतान नहीं कर पा रहा है। बकाया भुगतान नहीं मिलने से नाराज कई ठेकेदारों ने काम बंद कर दिया है। 


जिला ट्रेजरी पदाधिकारी विनय कुमार का कहना कि ट्रेजरी से निकासी पर रोक से संबंधित अादेश 24 दिसंबर 2019 को अाया था। इसके बाद 14 जनवरी काे राज्य सरकार ने पुन: इस बाबत निर्देश जारी कर ट्रेजरी से विकास मद में पैसा निकासी नहीं करने की बात कही। सरकार का साफ निर्देश है कि अगले अादेश तक याेजना मद में पैसे की निकासी नहीं हाेगी। जहां तक बिल भुगतान की बात है, राज्य सरकार की बेवसाइट(झारनेट) से ही विकास मद की याेजनाअाें का अाॅनलाइन बिल भुगतान बंद है। इसके कारण विकास मद की याेजनाअाें का बिल भुगतान नहीं हाे पा रहा है।

इन 5 प्रमुख याेजनाअाें का काम बाधित

निरसा-गाेविंदपुर जलापूर्ति याेजना का बिल फंसा
729 कराेड़ रुपए की निरसा-गाेविंदपुर मेगा ग्रामीण जलापूर्ति याेजना से 436 गांवाें में पानी देना है। इसका काम इजरायल की टहल कंपनी कर रही है। याेजना पर खर्च हाेने वाली राशि का भुगतान डीएमएफटी से हाेना है। ट्रेजरी से पैसा निकासी बंद हाेने के कारण कराेड़ाें का बिल फंस गया है। काम बंद है।

बलियापुर व टुंडी जलापूर्ति याेजना का काम भी रुका
बलियापुर ग्रामीण जलापूर्ति याेजना से बलियापुर प्रखंड के 44 गांवाें में पानी सप्लाई की याेजना है। इस जलापूर्ति याेजना पर कुल 74 कराेड़ रुपए खर्च हाेंगे। ट्रेजरी से पैसे निकासी नहीं हाेने के कारण इसका काम भी बंद पड़ा है। इसी तरह 80 कराेड़ की टुंडी ग्रामीण जलापूर्ति याेजना काम प्रभावित हाे रहा है।

नए समाहरणालय भवन का निर्माण एक माह से बंद
बरवाअड्डा हवाई अड्डा के पास जिला का नया समाहरणालय भवन बन रहा है। कुल 26 कराेड़ रुपए खर्च हाेने हैं। भवन रा स्ट्रक्चर तैयार है। लेकिन, पैसे के अभाव में फिनिशिंग का काम बंद पड़ा है। भवन प्रमंडल विभाग का कहना है कि ट्रेजरी से पैसे नहीं निकलने के कारण काम आगे बढ़ाना संभव नहीं है।

जिले में बने सभी तहसील कार्यालयों का काम ठप
जिले में छह जगहाें पर तहसील सह कर्मचारी कार्यालय का निर्माण चल रहा है। प्रत्येक तहसील कार्यालय पर 40 लाख रुपए खर्च की याेजना है। पूरी याेजना 2.6 कराेड़ की है। इसका काम भवन प्रमंडल विभाग धनबाद कर रहा है। ट्रेजरी से पैसे की निकासी नहीं हाेने के कारण तहसील कार्यालय का काम भी बंद है।

पारा मेडिकल, जीएनएम इंस्टीच्यूट अाैर हाॅस्टल निर्माण भी अटका...
पीएमसीएच परिसर में 7 कराेड़ रुपए की लागत से बन रहा पारा मेडिकल इंस्टीच्यूट अाैर हाॅस्टल निर्माण का काम बंद है। इंस्टीच्यूट बनने के बाद यहां पर पारा मेडिकल की पढ़ाई हाेगी। उसी तरह 5.9 कराेड़ से बन रहा जीएनएम स्कूल सह हाॅस्टल का निर्माण कार्य भी ठप हाे गया है। कारण ट्रेजरी से पैसे की निकासी नहीं हाेना है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement