21वीं सदी की सौ बेहतरीन फिल्मों में चुनी गई ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’

Dhanbad News - ब्रिटिश न्यूजपेपर ‘द गार्डियन’ ने 21वीं सदी में दुनियाभर की सौ बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में...

Sep 15, 2019, 06:43 AM IST
ब्रिटिश न्यूजपेपर ‘द गार्डियन’ ने 21वीं सदी में दुनियाभर की सौ बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में इंडिया से एकमात्र फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ शुमार हुई है। इस फिल्म को फेहरिस्त में 59वां स्थान हासिल हुआ है। इस लिस्ट में साल 2000 के बाद रिलीज हुई सौ फिल्में शामिल हैं। फिल्म की पूरी कास्ट एंड क्रू इस सफलता से खासी खुश है। इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस क्रिटिक्स अवॉर्ड अपने नाम करने वालीं ऋचा चड्ढा की खुशी का ठिकाना ही नहीं हैं।

वे कहती हैं...,

 इस फिल्म ने इंडिया मंें तो पहले ही कल्ट का स्टेटस हासिल कर लिया था, अब यह इंटरनेशनली भी अपनी पहचान बना रही है। फिल्म में मुझे मिला बड़ी उम्र का रोल प्ले करना काफी चैलेंजिंग था पर सच तो यह है कि इसकी वजह से ही आज मैं इस मुकाम पर हूं।

इस लिस्ट की टॉप फाइव फिल्में

1- देयर विल वी ब्लड (2007)

2-12 ईयर्स अ स्लेव (2013)

3- बॉयहुड (2014)

4- अंडर द स्किन (2013)

5- इन द मूड फॉर लव (2000)

14

अवाॅर्ड्स मिले इस सीरीज को कुल

कौन थे ज्यूरी में

Âपीटर ब्रैडशॉ

Âकैथ क्लार्क्र

Âएंड्रयू पुलवर

Âकैथरीन शोर्ड

319

मिनट की है यह फिल्म (दोनों पार्ट्स को मिलाकर)

फिल्म से जुड़ी कुछ खास बातें

5 पेज की स्क्रिप्ट लेकर पहुंचे थे जीशान

धनबाद के कोल माफिया आैर पॉलिटिक्स पर बेस्ड इस फिल्म की स्क्रिप्टिंग की कहानी और भी मजेदार है। हुआ दरअसल यह था कि फिल्म के राइटर जीशान कादरी, डायरेक्टर अनुराग कश्यप के पास 5 पेज की एक स्क्रिप्ट लेकर गए थे जिसे देखकर अनुराग ने कहा कि मैं इस पर फिल्म बनाऊंगा लेकिन आप अभी जाओ और इसको पूरा करके लाओ। एक महीने बाद जीशान अनुराग के पास दोबारा इसकी स्क्रिप्ट लेकर पहुंचे तब इस पर काम शुरू हुआ।

जीशान की थी एक ही शर्त

जब इस फिल्म पर काम शुरू हुआ तो अनुराग ने जीशान को भी इसमें एक्टिंग करने का सुझाव दिया। इस पर जीशान की एक ही शर्त थी कि वे फिल्म में सिर्फ डेफिनेट का ही किरदार निभाएंगे जो अंत तक जिंदा रहता है।

33

कलाकार इस फिल्म की मेन स्टार कास्ट में शामिल हैं

डेढ़ महीनें के अंतराल में रिलीज हुई दोनों फिल्मेंे

स्क्रिप्टिंग के दौर में यह फिल्म काफी लंबी होती चली गई। तब फैसला किया गया कि इसको दो पार्ट में बनाया जाएगा। दोनों पार्ट्स की शूटिंग एक साथ की गई और इन्हें डेढ़ महीने के अंतराल में रिलीज किया गया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना