झारखंड / सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, मारे गए तीन नक्सली, एक जवान भी शहीद



मारे गए नक्सली का शव। मारे गए नक्सली का शव।
शहीद के पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि देते एसएसपी अनीश गुप्ता। शहीद के पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि देते एसएसपी अनीश गुप्ता।
X
मारे गए नक्सली का शव।मारे गए नक्सली का शव।
शहीद के पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि देते एसएसपी अनीश गुप्ता।शहीद के पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि देते एसएसपी अनीश गुप्ता।

  • सुरक्षाबलों ने जंगल से एक एके-47 और तीन मैगजीन भी किया बरामद, मुठभेड़ जारी

Dainik Bhaskar

Apr 15, 2019, 10:02 AM IST

गिरिडीह/देवरी. झारखंड-बिहार की सीमा से लगे भेलवाघाटी थाना क्षेत्र के भतुआकुरहा पहाड़ व गुनियाथर गांव के बीच सोमवार की सुबह चार बजे से नौ बजे तक चली पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में तीन नक्सली ढेर हो गए, जबकि दो अन्य नक्सली के घायल होने की खबर है। वहीं नक्सलियों की गोली से सीआरपीएफ का एक जवान भी शहीद हो गया है। मारे गए नक्सलियों के शव को पुलिस ने बरामद कर लिया है, जबकि घायल नक्सलियों को लेकर उसके साथी भागने में सफल रहे। तीन नक्सलियों के शवों में से एक की पहचान जमुई जिला के प्रभात मरांडी के रूप में की गई है। जबकि अन्य दो नक्सलियों की पहचान नहीं हो सकी है। मुठभेड़ स्थल से पुलिस ने एक एके 47, चार पाइप बम, बम बनाने की सामाग्री सहित अन्य सामान बरामद किया है। 

 

असम के रहने वाले थे शहीद जवान
शहीद हुए सीआरपीएफ जवान का नाम विश्वजीत चौहान (34) है और वे असम के मंगलदोई (दारंग) जिला अंतर्गत कलायगांव थाना क्षेत्र के पुथीमरी गांव का रहने वाले थे। इधर मुठभेड़ की खबर मिलते ही गिरिडीह एसपी सुरेन्द्र कुमार झा एवं सीआरपीएफ कमांडेंट एके भारद्वाज के नेतृत्व में शहीद जवान के शव को भेलवाघाटी थाना लाया गया। इसी बीच रांची से चौपड़ भेलवाघाटी पहुंची और शहीद जवान के शव को रांची ले जाया गया। जहां सीआरपीएफ 133 बटालियन कैंप में सीआरपीएफ के अधिकारियों व जवानों ने शहीद जवान को श्रद्धांजलि दी और उसके घर शव को भेज दिया गया है। साथ ही मारे गए नक्सलियों के शवों का प्रशासनिक अधिकारियों के बीच पंचनामा बनाकर देर शाम पोस्टमार्टम के लिए गिरिडीह सदर अस्पताल लाया गया है। 

 

चुनाव में हिंसा फैलाने की थी तैयारी : एसपी
एसपी ने बताया कि 10-12 नक्सलियों का जत्था चतरो की ओर से बिहार के मंझलाडीह की ओर जा रहे थे। उसी क्रम में सीआरपीएफ 7वीं बटालियन के जवान एलआरपी में भतुआकुरहा जंगल से तेतरिया की ओर जा रहे थे। इसी बीच नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में सीआरपीएफ जवानों ने तीन नक्सलियों को मार गिराया। उसी क्रम में नक्सलियों की गोली से सीआरपीएफ के जवान विश्वजीत चौहान शहीद हो गए। मारे गए नक्सलियों के पास से हथियार, पाईप बम आदि बरामद किए गए हैं। लोकसभा चुनाव के दौरान हिंसक कार्रवाई की तैयारी में नक्सली जुटे थे। 

 

गिरिडीह में शहीद जवान के शव काे चाैपर से लाया गया रांची, सीआरपीएफ मुख्यालय में दी गर्इ श्रद्धांजलि
गिरिडीह के भेलवाघाटी थाना क्षेत्र स्थित भतुअाकुडा जंगल में साेमवार की अहले सुबह नक्सलियों के साथ हुए मुठभेड़ में शहीद जवान विश्वजित चाैहान काे सीआरपीएफ 133 बटालियन मुख्यालय में श्रद्धांजलि दी गई। इस दाैरान माैके पर मुख्य सचिव डीके तिवारी, गृह सचिव एसकेजी रहाटे, डीजीपी डीके पांडेय, सीआरपीएफ अार्इजी संजय आनंद लटकर सहित अन्य कर्इ पुलिस अधिकारी अाैर जवान माैजूद थे। मालूम हाे कि बाइक सवार तीन नक्सली सुबह में भतुअाकुडा जंगल के रास्ते जमुई में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे थे। इसी दाैरान अभियान पर निकले सीआरपीएफ के 7वीं बटालियन के साथ नक्सलियों का मुठभेड़ शुरू हाे गया। पुलिस काे भारी पड़ता देख नक्सली भागने का प्रयास करने लगे। इस दौरान पुलिस ने तीनाें नक्सलियों काे मार गिराया। मुठभेड़ के दाैरान गाेली लगने से एक जवान भी शहीद हाे गया। 

 

शहीद जवान काे देवरी में श्रद्धांजलि देने के बाद चाैपर से लाया गया रांची 
शहीद जवान विश्वजित चाैहान काे सबसे पहले देवरी स्थित सीआरपीएफ कैंप ले जाया गया। वहां श्रद्धांजलि देने के बाद चाैपर से शहीद जवान के शव काे रांची भेजा गया। रांची स्थित रिम्स में शहीद जवान के शव का पोस्टमार्टम किया गया। इसके बाद उसे धुर्वा स्थित सीआरपीएफ कैंप ले जाया गया। वहां पुलिस के आलाधिकारियों ने शहीद जवान काे श्रद्धांजलि दी। धुर्वा में श्रद्धांजलि देने के बाद पार्थिव शरीर काे चाैपर से असम स्थित शहीद जवान के घर भेज दिया गया। 

 

चाैपर उतरते ही शव काे रिम्स ले जाने के लिए क्लियर कराया गया ट्रैफिक, माैजूद थे पुलिस पदाधिकारी 
शहीद के शव काे रांची अाने की सूचना के बाद जिला पुलिस अलर्ट हाे गर्इ थी। खेलगांव में चाैपर से शव उतरने के बाद सड़क मार्ग से सीधे उसे रिम्स ले जाया गया। इस दाैरान सदर डीएसपी दीपक पांडेय, सिटी एसपी अमित कुमार सिंह के अलावा ट्रैफिक डीएसपी अाैर पुलिस के जवान माैजूद थे। पोस्टमार्टम के दाैरान पुलिस पदाधिकारी अाैर कर्मी रिम्स में माैजूद रहे। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना