रणधीर वर्मा स्टेडियम में दिखी संपूर्ण भारत की झलक

Dhanbad News - धनबाद के रणधीर वर्मा स्टेडिम में शनिवार काे रंगारंग कार्यक्रम के साथ नाै दिवसीय अाजीविका सरस मेले का अागाज हुअा।...

Bhaskar News Network

Sep 22, 2019, 06:41 AM IST
Dhanbad News - glimpses of entire india seen in randhir verma stadium
धनबाद के रणधीर वर्मा स्टेडिम में शनिवार काे रंगारंग कार्यक्रम के साथ नाै दिवसीय अाजीविका सरस मेले का अागाज हुअा। अांध्रप्रदेश, केरल, गाेवा, महाराष्ट्र, अाेडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार सहित विभिन्न प्रांताें से अाईं सखी मंडल समूह की महिलाअाें द्वारा निर्मित उनके उत्पादाें के हुनर काे मेला एक एेसा अायाम है, जिसमें संपूर्ण भारत की झलक है। मेले में कुल 250 स्टाॅल लगे हैं। इसमें विभिन्न प्रांताें अाैर झारखंड के सभी 24 जिलाें की महिला समूह के उत्पादाें के स्टाॅल हैं। राज्य सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति अाैर खेलकूद मंत्री सह जिला के प्रभारी मंत्री अमर बाउरी, विधायक राज सिन्हा, 20 सूत्री जिला उपाध्यक्ष इंद्रजीत महताे, उपायुक्त अमित कुमार, उप विकास अायुक्त शशि रंजन ने दीप प्रज्ज्वलित कर अाजीविका सरस मेला का शुभारंभ किया। माैके पर जिले के प्रभारी मंत्री अमर बाउरी ने उज्ज्वला याेजना के तहत पांच महिलाअाें काे गैस कनेक्शन प्रदान कर सम्मानित किया। विभिन्न तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी अायाेजन किए गए। पद्मविभूषण सराेज बैद्यनाथन ने नमामि गंगे पर कार्यक्रम प्रस्तुत कर समा बांधा।

धनबाद के रणधीर वर्मा स्टेडियम में मेले का उद्‌घाटन करते मंत्री अमर बाउरी, विधायक राज सिन्हा व अन्य।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपनाें काे साकार कर रहा सरस मेला: अमर

माैके पर मंत्री अमर बाउरी ने कहा कि सरस मेला राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपनाें काे साकार कर रहा है। भारत गांवाें का देश है। भारत की अात्मा गांवाें में बसती है। किसान अाैर कारीगरी हमारी ग्रामीण अर्थव्यस्था का मूलाधार है। इसके बदाैलत सैकड़ाें साल तक गुलाम रहने के बाद भी भारतीय अर्थव्यवस्था नहीं डगमगाई। हस्तशिल्प हमारी अर्थव्यस्था वह विरासत है, जाे हमें अपने पूर्वजाें के माध्यम से मिला है।

गरीबाें के हुनर काे उचित प्लेटफाॅर्म प्रदान करने का माध्यम है : डीसी

उपायुक्त अमित कुमार ने कहा कि सरस मेला गरीबाें के हुनर काे उचित प्लेटफाॅर्म प्रदान करने का माध्यम है। लगातार दूसरी बार सरस मेला का अायाेजन धनबाद अाैर यहां की जनता के लिए गाैरव का िवषय है। जेएसपीएलएस के झारखंड प्रभारी अरविंदम िमश्रा ने कहा कि दिल्ली के बाद झारखंड ही देश का पहला राज्य है, जहां पर सरस मेला का अायाेजन साल में दाे बार हुअा है। उसमें धनबाद जिला भी एक है।

नमामि गंगे के जरिए स्वच्छ भारत का संदेश

धनबाद | सरस मेले में नृत्य नाटिका नमामि गंगे के जरिए स्वच्छ भारत का संदेश दिया गया। पद्मभूषण सराेजा बैद्यनाथन के बेटे सीवी कामेश और उनकी टीम ने गंगा के प्रदूषण पर जीवंत प्रस्तुति कर दर्शकों काे मुग्ध कर दिया। बताया कि कैसे काशी अाते-अाते भारत की अमूल्य धराेहर को हम प्रदूषित कर देते हैं। पीएम माेदी ने नमामि गंगे अभियान के तहत गंगा काे स्वच्छ करने का बीड़ा उठाया।

सरस मेला धनबाद के लिए गाैरव का विषय: राज सिन्हा

विधायक राज सिन्हा ने कहा कि लगातार दूसरी बार धनबाद में सरस मेला का अायाेजन इस बात का प्रतीक है कि काेयलानगरी धनबाद तेजी से बदल रहा है। यहां के लाेगाें ने देश अाैर विश्व में जिले का नाम राेशन किया है। महिला सशक्तिकरण की दिशा में भाजपा सरकार की यह बड़ी उपलब्धि है कि महिलाअाें काे विभिन्न तरह के प्रशिक्षण देने के अलावा उनके उत्पादाें के लिए बाजार भी उपलब्ध कर रही है।

Dhanbad News - glimpses of entire india seen in randhir verma stadium
X
Dhanbad News - glimpses of entire india seen in randhir verma stadium
Dhanbad News - glimpses of entire india seen in randhir verma stadium
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना