स्नातक सेमे. छह के छात्र-छात्राएं भी दे पाएंगे बीएड की प्रवेश परीक्षा

Dhanbad News - बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 में स्नातक सेमेस्टर छह की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं भी शामिल हाे सकते...

Feb 22, 2020, 06:36 AM IST

बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 में स्नातक सेमेस्टर छह की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं भी शामिल हाे सकते हैं। हालांकि हाई कोर्ट के निर्देश पर बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट 25 से 30 मई के बीच जारी करना हाेगा। एेसे में बीएड प्रवेश परीक्षा में शामिल हाेने वाले छात्राें को 20 मई तक अपना स्नातक अंतिम सेमेस्टर का अंक पत्र पर्षद के वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। हालांकि तय समय सीमा तक अंक पत्र अपलोड नहीं हाेने पर छात्र-छात्राअों कोे समान अंक होने की स्थिति में स्नातक के अाधार पर उन्हें अधीभार नहीं मिल पाएगा। नामांकन के वक्त सभी छात्राें को अहर्ता परीक्षा यानी स्नातक का अंक पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य है। अन्यथा की स्थिति में उन्हें नामांकन से वंचित कर दिया जाएगा। बीएड सत्र 2020-21 में नामांकन के लिए 25 फरवरी से 31 मार्च तक छात्रअावेदन कर सकते हैं। मई के पहले सप्ताह में रांची स्थिति केंद्र पर ऑन लाइन प्रवेश परीक्षा होगी।

सत्र 2017-20 का 20 मई तक रिजल्ट अाना मुश्किल


स्नातक सत्र 2017-20 में पढ़ाई कर रहे छात्रों को बीएड प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की छूट दी गई है। उक्त छात्रों को 20 मई तक अपना सेमे. छह का अंक पत्र पर्षद के वेबसाइट पर अपलोड करना हाेगा। हालांकि छात्रों का तय तिथि 20 मई तक सेमे. छह का अंक पत्र अपलोड हो पाना मुश्किल दिख रहा है। कारण यह है कि विवि परीक्षा विभाग की अोर से स्नातक सत्र 2017-20 के छात्रों का सेमेस्टर पांच की परीक्षा 29 फरवरी तक अायोजित की गई। अभी तक छात्रों‌ की प्रायोगिक परीक्षा तक नहीं हुई है।

बीएड परीक्षा के लिए दिव्यांगाें का नहीं लगेगा अावेदन शुल्क

बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए दिव्यांग छात्रों को अावेदन शुल्क नहीं देना होगा। सामान्य कोटि के लिए 1000 रुपए, अोबीसी के लिए 750 रुपए एवं एससी, एसटी छात्रों के लिए 500 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना