रियायती दर पर हार्डकाेक उद्यमियाें काे नहीं मिलेगा काेयला : सीएमडी

Dhanbad News - हार्डकाेक उद्यमियाें काे फ्यूल सप्लाई एग्रीमेंट (एफएसए) अर्थात रियायती दर पर काेयला नहीं मिलेगा। काेयला के लिए...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:45 AM IST
Dhanbad News - hardcake entrepreneurs will not get kayla at a discounted rate cmd
हार्डकाेक उद्यमियाें काे फ्यूल सप्लाई एग्रीमेंट (एफएसए) अर्थात रियायती दर पर काेयला नहीं मिलेगा। काेयला के लिए उन्हें ई-स्पॉट अॉक्शन में भाग लेना हाेगा। बीसीसीएल के सीएमडी पीएम प्रसाद ने शुक्रवार काे काेयला भवन मे अायाेजित संवाददाता सम्मेलन में पत्रकाराें द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में में कहा कि क्राेकरीज उद्यमियाें काे उनकी जरूरत के अनुसार पूरा काेयला मिलेगा, लेकिन इसके लिए उन्हें अॉक्शन में भाग लेना हाेगा। बीसीसीएल अपने ग्राहकाें काे काेयला देने में किसी तरह की कमी नहीं करेगी। केंद्र सरकार ने काेयला बिक्री की नीति में बदलाव किया है। बदलाव के तहत सभी के लिए अॉक्शन किया जाना है। अॉक्शन में भाग लेने वाले अपनी जरूरत के अनुसार काेयला ले सकेंगे। यह बदलाव 1 जुलाई 2019 से प्रभावी है। एरिया एक से पांच तक के बदले अन्य एरिया से काेयला अावंटित करने के हार्डकाेक उद्यमियाें के अाग्रह के सवाल के जवाब में सीएमडी ने कहा कि अाेवरअॉल उन्हें काेयले की कमी नहीं हाेने दी जाएगी।

कोयला भवन में पुस्तिका का विमोचन करते सीएमडी व अन्य अधिकारी।

भूली में जेअारडीए काे 86 एकड़ जमीन का दिया एनअाेसी

बीसीसीएल की अाेर से जरेडा काे भूली में 86 एकड़ जमीन का एनअाेसी दिया गया है। जेअारडीए नगर निगम के सहयाेग से फायर एरिया में रह रहे गैर बीसीसीएल कर्मियाें काे बसाने के लिए अावास का निर्माण कराएगा। भू-धंसान अाैर अग्नि प्रभावित क्षेत्राें में रह रहे परिवाराें काे सुरक्षित स्थानाे में बसाने में बीसीसीएल पूरा सहयाेग कर रहा है। बीसीसीएल कर्मियाें के लिए 15 हजार अावास बनाए जा रहे हैं।

जल्द खुलेंगे सात नए पैच

सीएमडी ने कहा कि प्राेडक्शन अाैर डिस्पैच लक्ष्य पूरा करने के लिए जल्द ही सात नए हायर्ड पैच खाेले जाएंगे। अगले चार माह में कुसुंडा एरिया में दाे पैच अार जीकेकेसी अाैर पैच सी, पीबी एरिया में गाेपालीचक में पैच तीन, ईजे एरिया में सीअाेसीपी फायर पैच, ब्लॉक टू एरिया में बेनीडीह पैच, सिजुअा एरिया में निचितपुर बी पैच अाैर सीवी एरिया में बाेरिरा पैच ए खुलेंगे। नए पैच से इसी साल उत्पादन शुरू हाेगा। सिजुअा एरिया के बासुदेवपुर न्यू हायर्ड पैच का अवार्ड हाे चुका है।

चार एरिया उत्पादन में आगे, चार औसत, तीन पिछड़े

सीएमडी ने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में निर्धारित लक्ष्य काे सभी के सहयाेग से पूरा कर लिया जाएगा। अभी पिछले साल की तुलना में 18 प्रतिशत पीछे चल रहे हैं। अगले छह माह में 25 मिलियन टन काेयला उत्पादन करने का प्रयास हाेगा। अक्टूबर से मार्च के दाैरान 25 मिलियन टन उत्पादन करना है। 12 सितंबर तक 1.240 मिलियन टन काेयले का स्टॉक है। चार एरिया कतरास, डब्ल्यूजे, सिजुअा अाैर बराेरा एरिया लक्ष्य से अधिक उत्पादन किया है। बस्ताकाेला, गाेविंदपुर, कुसुंडा इजे एरिया ब्लाक टू एरिया लक्ष्य पूरा करने में औसत है। पीबी, लाेदना अाैर सीवी एरिया कुछ समस्याअाें के कारण उत्पादन में पिछड़ रहा है।

140 सरकारी स्कूलाें में स्मार्ट क्लास शुरू कराने में सहयाेग

जिले के ग्रामीण क्षेत्राें में संचालित 140 सरकारी हाई स्कूलाें में बीसीसीएल ई-स्मार्ट शुरू कराने में मदद करेगी। इसके अतिरिक्त 400 अांगनबाड़ी केंद्राें काे विकसित करने में बीसीसीएल जिला प्रशासन काे अार्थिक सहयाेग प्रदान करेगी। इस संबंध में उपायुक्त की अाेर से अाग्रह किया गया है।

खदानों का पानी पिलाने के लिए बीसीसीएल की ओर से चिह्नित किए गए 36 केंद्र

डीपी अारएस महापात्र ने कहा कि सीएसअार के तहत रतनपुर में एक अाैर सामुदायिक केंद्र बनाया जाएगा। माइंस का पानी पिलाने के लिए राज्य सरकार से एग्रीमेंट हुअा है। बीसीसीएल की अाेर से 36 केंद्र चिह्नित किए गए हैं। नगर निगम ने जलापूर्ति के लिए 8 याेजना बनाई है। दाे याेजना पर निगम जल्द काम शुरू करने जा रहा है। पत्रकार वार्ता में डीटी पी जेपी गुप्ता, डीटी पी एंड पी राकेश कुमार समेत कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

X
Dhanbad News - hardcake entrepreneurs will not get kayla at a discounted rate cmd
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना