• Home
  • Jharkhand
  • Dhanbad
  • शहरी विकास व हाउसिंग विभाग की समीक्षा, उपभोग करनेवाले को ही पानी का बिल देने का निर्देश
--Advertisement--

शहरी विकास व हाउसिंग विभाग की समीक्षा, उपभोग करनेवाले को ही पानी का बिल देने का निर्देश

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को नक्शा पास कराने के लिए दौड़ाएं नहीं। अप टू डेट रसीद और म्यूटेशन...

Danik Bhaskar | Jul 14, 2018, 02:20 AM IST
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को नक्शा पास कराने के लिए दौड़ाएं नहीं। अप टू डेट रसीद और म्यूटेशन के साथ नक्शा के लिए कोई अप्लाई करता है, तो तय समय सीमा में पास करें। अगर घूस मांगने या अन्य किसी तरह की गड़बड़ी की शिकायत मिली, तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि नगर निगम उन्हीं को पानी का बिल दे जिन्होंने सुविधा का उपभोग किया है। वे शुक्रवार को शहरी विकास व हाउसिंग विभाग के कार्यों की समीक्षा के कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने छोटे प्लाट पर नक्शा में विचलन का वन टाइम सेटलमेंट के लिए नियम बनाने पर जोर दिया। लेकिन इससे रियल स्टेट, बिल्डर को कोई विचलन का लाइसेंस ना मिले। इस संबंध में ओड़िशा सरकार तथा अन्य राज्यों का अध्ययन करने का भी निदेश दिया। दादा-दादी पार्क का निर्माण : सीएम ने राज्य में बन रहे दादा-दादी पार्क का निर्माण के बाद स्थानीय वृद्ध लोगों से उद्घाटन कराने को कहा।

नक्शा पास करने के लिए दौड़ाएं नहीं, घूस की शिकायत मिली तो कड़ी कार्रवाई : मुख्यमंत्री

समीक्षा बैठक करते मुख्यमंत्री रघुवर दास, साथ में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह व अन्य अधिकारी।

वार्ड समिति बनाने का निर्देश- अपना वार्ड का अपना काम शुरुआत जल्द

प्रत्येक शहर में लोगों की सुविधा के लिए वार्ड समिति बनाने का निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी के माध्यम से आम शहरी अपना बिजली बिल, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र नगर निगम टैक्स आदि जमा करने का कार्य करेंगे। समिति में उस वार्ड के प्रतिष्ठित लोगों की 11 सदस्यीय टीम बनायी जायेगी। इसमें दो महिलाएं भी रहेंगी। टीम में अनुसूचित जाति-जनजाति को भी प्रतिनिधित्व मिलेगा। उस वार्ड के छोटे-छोटे काम भी इसी समिति के माध्यम से कराया जायेगा। अपना वार्ड अपना काम के नारे के साथ इसकी शुरुआत की जायेगी। रांची से इसकी शुरुआत होगी। अगले 15 दिनों के अंदर इसके लिए बैठक बुलाए जाने का निदेश दिया।

स्मार्ट सिटी के सभी पहलुओं पर कार्य शुरू हो

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी के निर्माण में भी संपूर्ण प्लानिंग और रोडमैप के साथ एक्शन प्लान तैयार कर कार्रवाई करें। पहले क्षेत्र में आधारभूत संरचना पर जैसे अंडरग्राउंड पाइपलाइन, केबलिंग, गैस पाइपलाइन, सड़क आदि का निर्माण साथ-साथ करते चलें। रांची में नगर परिवहन के लिए सिटी बस के रूप में इलेक्ट्रिक बस चलाए जाने पर भी जल्द ही विचार कर प्रस्ताव तैयार किया जाए।

नाइट मार्केट खुलेगा पक्का निर्माण नहीं

मुख्यमंत्री ने कहा कि रांची में जयपाल सिंह स्टेडियम में नाइट मार्केट शुरू किया जाए। इससे रोजगार को बढ़ावा मिलेगा तथा शहर के लोगों को हर समय बाजार उपलब्ध होगा। रात्रि में मार्केट के बाद सुबह तीन बजे तक उस पूरे परिसर को ऐसा बना दिया जाएगा जैसे वहां कुछ था ही नहीं।

आदित्यपुर में जल्द तैयार होगा सीवरेज प्लांट

बैठक में यह जानकारी दी गई कि आदित्यपुर में अक्टूबर 2019 तक सीवरेज प्लांट बनकर तैयार हो जाएगा। इसी प्रकार देवघर, गिरिडीह, हजारीबाग व चास में सेप्टेज मैनेजमेंट प्लांट मार्च 2019 तक तैयार हो जायेगा। राज्य में 35 पार्क बनाये जाने हैं, इनमें से छह का निर्माण पूरा हो चुका है।