• Hindi News
  • Jharkhand
  • Dhanbad
  • श्रावणी मेले की बैठक में जिला प्रशासन ने पेड़ा के दर में 40 रुपए प्रतिकिलो बढ़ाया
--Advertisement--

श्रावणी मेले की बैठक में जिला प्रशासन ने पेड़ा के दर में 40 रुपए प्रतिकिलो बढ़ाया

28 जुलाई राजकीय श्रावणी मेला का शुभारंभ हो रहा है। एक माह तक चलने वाले श्रावणी मेला में विश्व के कोने-कोने से लोग...

Dainik Bhaskar

Jul 10, 2018, 02:25 AM IST
श्रावणी मेले की बैठक में जिला प्रशासन ने पेड़ा के दर में 40 रुपए प्रतिकिलो बढ़ाया
28 जुलाई राजकीय श्रावणी मेला का शुभारंभ हो रहा है। एक माह तक चलने वाले श्रावणी मेला में विश्व के कोने-कोने से लोग पहुंचते हैं। मेले में आने वाले सभी कांवरिया बाबा बैजनाथ पर जलाभिषेक करने के बाद यहां से प्रसाद के रूप में पेड़ा, चूड़ा, इलायची दाना, सिंदूर आदि ले जाते हैं। मेले में उन्हें प्रसाद के रूप में मिलने वाले सामान को उचित मूल्य पर उपलब्ध कराने को लेकर सोमवार को अनुमंडल कार्यालय में अनुमंडल पदाधिकारी रामनिवास यादव की अध्यक्षता में पेड़ा, चूड़ा के थोक एवं खुदरा व्यवसायी के साथ बैठक की गई। बैठक में श्रा‌वणी मेले के दौरान पेड़ा के मूल्य में 30 से 40 रुपए की वृद्धि की गई। वहीं इन सामग्रियों के गुणवत्ता बनाए रखने के लिए व्यवसायियों को हिदायत दी गई। बैठक में सभी व्यवसायियों को निर्देश दिया गया किसी से उचित दाम लिया जाए, साथ ही गुणवत्ता में किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाए। गुणवत्ता में कमी पाए जाने पर दुकानदारों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बैठक में सभी पदाधिकारियों की मौजूदगी में दर निर्धारण किया गया। सभी को निर्धारित दर पर ही सामाग्री बेचने का निर्देश दिया गया, ताकि कांवरिये अपने को ठगा महसूस ना करें। मौके पर प्रशिक्षु आईएएस हेमंत सत्ती, नजारत उपसमाहर्ता देवलाल उरांव, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रवि कुमार, अंचलाधिकारी मोहनपुर, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार एवं पेड़ा-चूड़ा के थोक विक्रेता आदि उपस्थित थे। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी रामनिवास यादव ने सभी खुदरा एवं थोक व्यापारियों को कहा कि मेले के दौरान खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखा जाए एवं प्रतिष्ठान के ईद-गिर्द सफाई का विशेष ध्यान रखें। बाबाधाम आने वाले सभी कांवरियों से निर्धारित दर से अधिक पैसा वसूल नहीं करने की हिदायत दी गई। उन्होंने कहा कि यदि किसी थोक या खुदरा व्यवसायी द्वारा श्रावणी मेला के दौरान यहां आने वाले श्रद्धालुओं से पेड़ा-चूड़ा या ईलायचीदाना का निर्धारित दर से अधिक रुपए लिया जाता है तो दुकानदार के विरुद्ध जिला प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा। कहा गया कि प्लास्टिक से बनी किसी भी वस्तु का प्रयोग अपने दुकानों में नहीं करेंगे। ताकि वे अपने शहर को लौटें तो एक अच्छा संदेश लेकर जाएं। दुकानों में व उसके आस-पास डस्टबीन की व्यवस्था करें एवं सफाई का पूरा ध्यान रखे। बैठक के बाद अनुमंडल पदाधिकारी ने जिला जनसंपर्क पदाधिकारी से कहा कि कांवरिया पथ एवं दुम्मा गेट के समीप बैनर-पोस्टर के माध्यम से खाद्य पदार्थों की मूल्य तालिका लगायी जाए एवं स्वच्छता से संबंधित समुचित जानकारी का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।

पेड़ा व्यवसायी के साथ बैठक करते पदाधिकारी।

इस बार 300 और 320 रुपए किलो मिलेगा पेड़ा

नाम अब पहले

पेड़ा 320 रुपए 280 रुपए (800 ग्राम खोवा व 200 ग्राम चीनी)

पेड़ा 300 रुपए 270 रुपए (700 ग्राम खोवा व 300 ग्राम चीनी)

रायपुर चूड़ा 50 रुपए 50 रुपए

वर्धमान चूड़ा 40 रुपए 40 रुपए

ईलायचीदाना 60 रुपए 60 रुपए

सुगमता से जलार्पण कराना सबकी जिम्मेवारी : एसपी

श्रावणी मेला को लेकर एसपी ने की बैठक

पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करते एसपी।

भास्कर न्यूज|देवघर

28 जुलाई से शुरू हो रहे श्रावणी मेला की तैयारी को लेकर सोमवार को एसपी ऑफिस में एसपी नरेंद्र सिंह की अध्यक्षता में सभी थाना प्रभारी, अंचल इंस्पेक्टर, जीआरपी रैफ सभी एसडीपीओ सहित सभी पुलिसकर्मियों के साथ समीक्षा बैठक की गई।

बैठक में एसपी ने सभी पदाधिकारियों से श्रावणी मेला के सफल संचालन को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा की एवं मेला में आने वाले कांवरियों को किस प्रकार सुगमता से जलार्पण एवं सुरक्षा प्रदान की जाए इसपर चर्चा की गई। बैठक में सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि मेले में आनेवाले सभी कांवरियों के साथ विनम्रता पूर्वक व्यवहार कर उन्हें सुगम जलार्पण कराएं ताकि यहां से जाने के बाद कांवरिया एक अच्छा संदेश लेकर जाएं और पुलिस के प्रति उनके मन में अच्छा संदेश जगे। बाबा के सेवक की तरह कांवरियों की सेवा करें। बैठक में एसडीपीओ विकास चंद्र मिश्र, मधुपुर एसडीपीओ सारठ एसडीपीओ, साइबर डीएसपी सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहें। वहीं बैठक में 17 जुलाई से शुरू हो रहे बांग्ला सावन को लेकर भी चर्चा की गई। इस कारण पहले से ही सभी को तैयार रहने का निर्देश दिया गया है।

X
श्रावणी मेले की बैठक में जिला प्रशासन ने पेड़ा के दर में 40 रुपए प्रतिकिलो बढ़ाया
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..