Hindi News »Jharkhand »Dhanbad» मजदूर दिवस पर चार हजार श्रमिक सम्मानित

मजदूर दिवस पर चार हजार श्रमिक सम्मानित

अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर मंगलवार को बीएड काॅलेज में राज्यस्तरीय श्रमिक सम्मान समारोह का आयोजन किया...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 03, 2018, 02:30 AM IST

मजदूर दिवस पर चार हजार श्रमिक सम्मानित
अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर मंगलवार को बीएड काॅलेज में राज्यस्तरीय श्रमिक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण मंत्री राजपलिवार के द्वारा किया गया मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए मंत्री राजपलिवार ने कहा कि वर्तमान सरकार गरीबों और श्रमिकों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए कटिबद्ध है एवं हर संभव प्रयास कर रही है। श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा पहले से हीं श्रमिकों के कल्याण के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। जिसका लाभ प्राप्त करने के लिए श्रमिकों को संबंधित विभाग में अपना निबंधन कराना है। इसके बाद जन्म से लेकर मृत्यु तक कई योजनाएं है। इसका लाभ श्रमिकों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि आज अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर श्रमिकों को सम्मान दिया जाता है। इस अवसर पर आज राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन देवघर एवं बोकारो में किया गया है। साथ हीं सभी जिला मुख्यालयों में भी इसे मनाया जा रहा है।

सरकार द्वारा मजदूरों के हित के लिए कई नई-नई योजनाएं लाई गयी है, ताकि उससे अधिक से अधिक श्रमिक वर्ग को आच्छादित कर उनके चेहरों पर मुस्कान लायी जा सके। इसके लिए एक नहीं बल्कि अनेक योजनाओं को धरातल पर उतारा गया है जैसे-चिकित्सा सहायता योजना, पेंशन योजना, अंत्येष्टि सहायता योजना, विवाह सहायता योजना, मेधावी पुत्र-पुत्री छात्रवृति योजना आदि। उनके द्वारा जानकारी दी गयी कि अंत्येष्टि सहायता योजना के तहत लाभुक के मृत्यु होने पर उसके अंतिम संस्कार हेतु आश्रित को सरकार द्वारा 10 हजार रुपए राशि का भुगतान किया जाता है; ताकि उसका अंतिम संस्कार अच्छे ढंग से किया जा सके। वहीं उनके द्वारा बतलाया गया कि मेधावी बेटे-बेटियों को छात्रवृति योजना के अन्तर्गत वार्षिक छात्रवृति का लाभ दिया जाता है। इसके अलावे उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा आईटीआई कालेजों के माध्यम से लोगों को हुनरमंद बनाने का प्रयास किया जा रहा है; ताकि अपने हुनर से वे रोजगार प्राप्त कर सकें। साथ हीं विभिन्न स्थलों पर रोजगार मेला का आयोजन कर योग्यता के आधार पर नौजवानों को रोजगार उपलब्ध कराने का कार्य भी किया जा रहा है; ताकि रोजगार के लिए इधर-उधर न भटकना पड़े। राज्य श्रमायुक्त उमाशंकर सिंह के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस की सभी को बधाई देते हुए कहा गया कि मानव सफलता के विकास में श्रम का काफी महत्व है। श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा संगठित एवं असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के कल्याण हेतु कई तरह की योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है एवं उन्हीं में से एक है श्रमिक वर्ग का निबंधन कराना। साथ हीं उनके द्वारा श्रमिक वर्ग के लोगों के स्वास्थ्य की जांच पर बल देते हुए कहा गया कि सरकार की मंशा है कि एक प्रयोगशाला बनाया जाय, ताकि उसके माध्यम से संगठित व असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के कार्य करने के स्थल की जांच कर रिपोर्ट तैयार किया जा सके एवं यह पता लगाया जा सके इन जगहों पर काम करने वाले श्रमिक किस तरह के बीमारी से ग्रसित है या ग्रसित हो सकते हैं।

मजदूर दिवस पर श्रमिकों का सम्मान करते अतिथि।

बाल श्रम एक बदनुमा दाग: श्रमायुक्त

बाल श्रम के बारे में श्रमायुक्त ने कहा कि यह हमारे सभ्य समाज एवं विकास की ओर उन्मुख राज्य के चेहरे पर एक बदनुमा दाग है। जिसे हम सब को मिलकर हटाना होगा। इसके लिए सरकार तो कृत संकल्प है हीं समाज के हर व्यक्ति को भी संकल्प लेना होगा, तभी एक सभ्य समाज एवं विकसित राज्य का सपना साकार होगा। साथ हीं उन्होंने कहा कि बाल श्रमिकों की मुक्ति व श्रमिकों को न्यूनतम मजदूरी दिलाने हेतु विभाग द्वारा टीम बनाकर जांच की जा रही है, जिसके तहत बाल श्रम करवाने वाले या श्रमिकों को न्यूनतम मजदूरी से कम मजदूरी देने वाले लोगों के पकड़े जाने पर उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जायेगी। इसके अलावा श्रमायुक्त द्वारा श्रमिकों से संबंधित हेल्पलाइन नंबर की जानकारी दी गयी एवं बतलाया गया कि अपने राज्य या अन्य राज्यों में यहां के कामगार श्रमिकों की समस्याओं का समाधान करने में यह हैल्पलाइन नंबर उपयोगी सिद्ध होगा।उपमहापौर नीतू देवी ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में इस क्षेत्र में जो नई-नई ऊंचाइयां प्राप्त की गयी हैं एवं श्रम को जिस प्रकार सम्मान दिया गया है, वह वास्तविक में सराहनीय है। साथ हीं उन्होंने कहा कि श्रमिक बंधुओं में हुनर की कमी नहीं है, बस जरूरत है इसे निखारने की। इसके लिए हम सभी हर संभव मदद के लिए तैयार हैं। उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि श्रम विभाग आज नियोजन एवं प्रशिक्षण वर्तमान में नई-नई ऊंचाइयों को छू रहा है और उपलब्धियां प्राप्त कर रहा है। एक सौ वर्ष पहले तक लोगों को अपने अधिकार के लिए लड़ना पड़ता था और कई प्रकार के आंदोलन करना पड़ता था, परन्तु श्रमिक कानूनों में सुधार के वजह से अब स्थितियां बदल गयी हैं। श्रमिकों की स्थिति में सुधार के साथ-साथ सभी कम्पनियों को भी यहां बिजनेस करने में सहूलियत हो रही है। साथ हीं उन्होंने कहा कि श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों के कल्याण के लिए कई लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही है। ऐसे में आवश्यक है कि हम उन योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें। कार्यक्रम के दौरान मंत्री राज पलिवार के दारा द्वारा 4139 निबंधित श्रमिकों को सम्मानित किया गया। मौके पर श्रमायुक्त, झारखण्ड, उमाशंकर सिंह, देवघर उपमहापौर नीतू देवी, उपाध्यक्ष जिला बीस सूत्री, नवल राय, उपायुक्त, देवघर राहुल कुमार सिन्हा के अलावा कई गणमान्य व्यक्ति एवं संगठित व असंगठित श्रमिक वर्ग के लोग उपस्थित थे।

साहेबगंज में श्रमिकों को दी योजनाओं की जानकारी

श्रमिकों के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में शामिल अतिथि।

भास्कर न्यूज | साहेबगंज

मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय श्रम दिवस के अवसर पर साहेबगंज जिले में श्रमिक सम्मान दिवस मनाया गया। सिदो-कान्हू सभागार, साहेबगंज में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि माननीय विधायक राजमहल अनंत कुमार ओझा के साथ माननीय अध्यक्ष जिला परिषद श्रीमती रेणुका मुर्मू, उपायुक्त साहेबगंज संदीप सिंह, अंचलाधिकारी साहेबगंज सदर राम नरेश सोनी तथा श्रम अधीक्षक साहेबगंज नरेन्द्र कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया।

इस कार्यक्रम के दौरान सभागार में उपस्थित श्रमिकों को श्रम विभाग के द्वारा संचालित श्रमिकों के लिए कल्याणकारी योजनाओं यथा सेफ्टी किट योजना, श्रमिक औजार किट योजना, साइकिल योजना, प्रसुति सहायता योजना, अंत्येष्टि सहायता योजना, पेंशन योजना, पारिवारिक पेंशन योजना, झारखण्ड निर्माण श्रमिक मृत्यु/दुर्घटना सहायता योजना, विवाह सहायता योजना, आम आदमी बीमा योजना एवं मेधावी छात्रवृत्ति योजना की जानकारी दी गयी। इस अवसर पर श्रम विभाग की ओर से कुल 1154 श्रमिकों को उनके बैंक खाता में 23,89,000 रुपये की राशि डीबीटी के माध्यम से भेजी गई। इस अवसर पर श्रम विभाग के कर्मी, सैकड़ों की संख्या में श्रमिक उपस्थित थे।

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Dhanbad News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: मजदूर दिवस पर चार हजार श्रमिक सम्मानित
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Dhanbad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×