• Home
  • Jharkhand
  • Dhanbad
  • दैनिक भास्कर प्रिटिंग प्रेस पहुंच डीपीएस कार्मिक नगर के स्टूडेंट्स ने जाना कैसे छपता है अखबार
--Advertisement--

दैनिक भास्कर प्रिटिंग प्रेस पहुंच डीपीएस कार्मिक नगर के स्टूडेंट्स ने जाना कैसे छपता है अखबार

डीबी स्टार

Danik Bhaskar | Jul 12, 2018, 02:20 AM IST
डीबी स्टार
दिल्ली पब्लिक स्कूल कार्मिक नगर के नौवीं एवं दसवीं कक्षा के लगभग 130 स्टूडेंट्स ने शुक्रवार को भुईफोड़ स्थित दैनिक भास्कर के प्रिंटिंग प्रेस का भ्रमण किया। यहां बच्चों ने जाना कि अखबार कैसे छपता है, प्रिंट किस प्रकार होता है? रंगों का इस्तेमाल कैसे किया जाता है? छपने के बाद अखबार फोल्ड कैसे होते हैं? बच्चों के इन सवालों का भास्कर के कर्मचारियों ने जवाब दिया। उन्हें अखबार छपने की सभी बारीकियों से अवगत कराया। बच्चों को अखबार छपने से लेकर उसके वितरण तक की बातों को बताया गया। लाइव डेमो से अखबार छपने की पूरी प्रक्रिया को समझाया गया। भास्कर की टीम ने बच्चों को संपादकीय विभाग की भी पूरी जानकारी दी। अखबार के टेक्निकल पहलुओं से भी बच्चों को अवगत कराया। बच्चों ने भी पूरी प्रकिया को बड़े ध्यान से समझा और अपनी जिज्ञासाओं को शांत किया। मौके पर शिक्षक आई रेजा, पूनम कुमारी और सीमा भी मौजूद थे। अखबार में कितने रंगों का प्रयोग होता है, भास्कर में कितने लोग काम करते हैं, बच्चों ने ऐसे ही कई सवाल पूछे। पायल शर्मा ने यह जाना की अखबार के पन्ने कैसे व्यवस्थित होते हैं। माहिका ने बताया हमें दैनिक भास्कर ने अखबार छपने की पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया। आस्था ने जाना की अखबार छपता कैसे है।

आप भी जानें कैसे छपता है अखबार

यदि आप भी स्कूल, कॉलेज, संस्था के रूप हमारे साथ जुड़कर अपने छात्र-छात्राओं को अखबार तैयार होने की पूरी प्रक्रिया से अवगत कराना चाहते हैं तो 9926001810 पर संपर्क कर सकते हैं।

इन बच्चों ने भी पूछे अपने सवाल

सक्षम, आयुष, यश, वैष्णवी, अदिति, खुशी, स्तुति, अंजली, स्वास्तिका, मुस्कान, ऐश्वर्या, जूही, अनुष्का, नैंसी, अनुपमा, सृष्टि, प्रिया, तमन्ना, शिवांगी, पृथा, सार्थक, विश्वास, अभिनव, विष्णु, शिवांग, लोविस, राज, अंकित, अनिकेत, मोहित, अभिषेक सहित अन्य बच्चों ने एक से बढ़कर एक सवाल पूछे।