• Home
  • Jharkhand
  • Dhanbad
  • प्राइवेट ब्लड बैंकों में प्रोसेसिंग फीस के रूप में लिए जा रहे 1200 से 1400 रुपए
--Advertisement--

प्राइवेट ब्लड बैंकों में प्रोसेसिंग फीस के रूप में लिए जा रहे 1200 से 1400 रुपए

राज्य के सरकारी ब्लड बैंकों में खून मुफ्त में मिलने के आदेश के बाद एक ओर मरीजों को बड़ी राहत मिली है। वहीं, प्राइवेट...

Danik Bhaskar | Jul 13, 2018, 02:25 AM IST
राज्य के सरकारी ब्लड बैंकों में खून मुफ्त में मिलने के आदेश के बाद एक ओर मरीजों को बड़ी राहत मिली है। वहीं, प्राइवेट ब्लड बैंकों में अभी भी 1200 रुपए से 1400 रुपए तक लिए जा रहे हैं। अलग-अलग ब्लड बैंक ब्लड के लिए अलग-अलग प्रोसेसिंग फीस वसूल रहे हैं।

जबकि, स्टेट लेबल ब्लड ट्रांसफ्यूजन कमेटी की ओर से हर ब्लड कंपोनेंट के लिए रेट तय किए गए हैं। बताते चलें कि अब सरकारी अस्पतालों में लिया जाने वाला प्रोसेसिंग फीस नहीं देना होगा। राज्य सरकार की ओर से ब्लड यूनिट पर लगने वाला प्रोसेसिंग शुल्क को खत्म कर दिया गया है। पहले मरीजों को ब्लड एक्सचेंज के बाद प्रोसेसिंग फीस के नाम पर 350 रुपए देना पड़ता था।

बुधवार को कई सरकारी और गैर सरकारी ब्लड बैंक में पड़ताल की गई। इसमें रिम्स में ब्लड के बदले किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जा रहा है। शहर के कई प्राइवेट ब्लड बैंकों में ब्लड के लिए पैसे लिए जा रहे हैं। सेवा सदन ब्लड बैंक में जाने पर बताया गया कि ब्लड के बदले ब्लड और 1200 रुपए देना होगा।

वहीं, धनबाद मंे भी कई ब्लड बैंकों में प्रोसेसिंग फीस के नाम पर 1200 रुपए की मांग की जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा इस दिशा में अब-तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

बरियातू स्थित आर्ची ब्लड बैंक में ब्लड के लिए 1450 रुपए लिए जा रहे हैं और सेवा सदन ब्लड बैंक में बताया गया कि ब्लड के बदले ब्लड और 1200 रुपए देने होंगे।

प्राइवेट ब्लड बैंक के लिए यह है शुल्क

निजी ब्लड बैंक प्रोसेसिंग फीस के नाम पर मरीजों से 350 रुपए से लेकर 1050 रुपए लेते हैं। एक्सचेंज के बाद क्रायोफ्रेसीविटेट का 350 रुपए, प्लेटलेट्स का 500 रुपए, फ्रेश फ्रोजन प्लाज्मा के 400 रुपए और पैक्ड रेड सेल के 1020 रुपए प्रोसेसिंग फीस अलग से लिया जाता है। झारखंड स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल ने ब्लड और ब्लड कंपोनेंट के प्रोसेसिंग चार्ज का निर्धारण किया है।