• Hindi News
  • Jharkhand
  • Dhanbad
  • एक बार फिर देश को सोने की चिड़िया बनाने में लगी परिषद : गुप्ता
--Advertisement--

एक बार फिर देश को सोने की चिड़िया बनाने में लगी परिषद : गुप्ता

विभिन्न प्रतियोगितओं के विजेताओं के साथ भारत विकास परिषद के पदाधिकारी। एजुकेशन रिपोर्टर | धनबाद भारत विकास...

Dainik Bhaskar

Aug 06, 2018, 02:30 AM IST
एक बार फिर देश को सोने की चिड़िया बनाने में लगी परिषद : गुप्ता
विभिन्न प्रतियोगितओं के विजेताओं के साथ भारत विकास परिषद के पदाधिकारी।

एजुकेशन रिपोर्टर | धनबाद

भारत विकास परिषद मातृभूमि की सेवा में समर्पित प्रबुद्ध नागरिकों का एक विशिष्ट संगठन है, जो देश सेवा और देश को एक बार फिर से सोने की चिड़िया बनाने में लगा है। वर्तमान में संगठन के पास 70 हजार परिवार हैं। परिषद में एक नहीं, पूरा-पूरा परिवार ही सदस्य बनता है। उक्त बातें छह दिनों के पूर्वी भारत के दौरे पर निकले परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ सुरेश चंद्र गुप्ता ने कहीं। वे रविवार को आईआईटी आईएसएम, धनबाद के स्कॉलोमिन गेस्ट हाउस में प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे। बताया कि राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता, भारत को जानो प्रतियोगिता, गुरु वंदन छात्र अभिनंदन, बाल, युवा, परिवार और प्रौढ़ संस्कार योजना, राष्ट्रीय संस्कृत समूहगान प्रतियोगिता, गुरु तेग बहादुर बलिदान दिवस जैसे संगठन के कई प्रकल्प चलते हैं। सेवा के क्षेत्र में विकलांग सहायता और पुनर्वास योजना, वनवासी सहायता योजना, ग्राम बस्ती विकास योजना, पर्यावरण (हरा भरा भारत), स्वास्थ्य, सामूहिक सरल विवाद, जरूरतमंद महिलाओं और बच्चों को कानूनी सहायता, राहत कार्य आदि भी चलाए जाते हैं। जनसंपर्क कार्यक्रम में संस्कृति सप्ताह, सेमिनार, प्रकाशन होते हैं। प्रेस वार्ता में पूर्वी क्षेत्र के राष्ट्रीय संयुक्त महासचिव डॉ बाल्मिीकी कुमार, राष्ट्रीय सचिव शिव भगवान गुप्ता, पूर्वी क्षेत्र के चेयरमैन सच्चिदानंद पंडा, राष्ट्रीय सचिव प्रमोद कुमार अंबष्ठ, दीपक रूईया आदि मौजूद थे।

संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पहुंचे सहराज गांव

संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने धनबाद में सहराज गांव का भ्रमण किया। उन्होंने संगठन के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर संगठन के लक्ष्यों से अवगत कराया। कहा कि वे जिले में इतना काम करें कि लोग परिषद का नाम जानें।

कोटा में बने अस्पताल का दिया उदाहरण

राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ गुप्ता ने राजकमल सरस्वती विद्या मंदिर में जिले के पांच शाखाओं के सदस्यों को संबोधित किया। उन्होंने परिषद का एक सदस्य की कोशिश से कोटा में बने अस्पताल का उदाहरण दिया। बताया कि आज वहां 350 बेड का अस्पताल है। सरकार से एक रुपये की लीज पर जमीन ली थी। जल्द ही वहां कैंसर का भी इलाज संभव हो पाएगा। हरियाणा में चलाए जा रहे बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम, रक्तदान कार्यक्रम, आई डोनेशन आदि कार्यक्रमों की भी चर्चा की। इस दौरान पिछले दिनों हुए भारत को जानो प्रतियोगिता में सफल विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल थे। उन्होंने परिषद के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि परिषद के कार्यों से हो रहा बदलाव दिख रहा है। मौके पर योगेन्द्र तुलस्यान, केशव हड़ौदिया, आकाश, प्रेम, राजेश रिटोलिया, शंकर दयाल बुधिया आदि थे।

X
एक बार फिर देश को सोने की चिड़िया बनाने में लगी परिषद : गुप्ता
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..