• Home
  • Jharkhand
  • Dhanbad
  • जिला मुख्यालय और सभी प्रखंडों में खुलेंगे महिला शक्ति केंद्र
--Advertisement--

जिला मुख्यालय और सभी प्रखंडों में खुलेंगे महिला शक्ति केंद्र

धनबाद | महिलाओं और लड़कियों को कन्याओं को केंद्र और राज्य से संबंधित सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए अब जिला...

Danik Bhaskar | Jul 14, 2018, 02:55 AM IST
धनबाद | महिलाओं और लड़कियों को कन्याओं को केंद्र और राज्य से संबंधित सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए अब जिला मुख्यालय और सभी प्रखंडों में जिला समाज कल्याण विभाग की आेर से महिला शक्ति केंद्र के काउंटर खोले जाएंगे। जिला समाज कल्याण विभाग का कहना है कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले भर में महिला शक्ति केंद्र खोलने का निर्देश है। जिले के सभी 10 प्रखंडों धनबाद, बाघमारा, तोपचांची कलियासोल, निरसा, एग्यारकुंड, बलियापुर, टुंडी एवं पूर्वी टुंडी ब्लाॅक में महिला शक्ति केंद्र का काउंटर खोला जाएगा। इसके अलावे जिला मुख्यालय में एक काउंटर खोला जाएगा।

कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना मकसद : हेमा

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी हेमा प्रसाद का कहना है कि शक्ति केंद्र के काउंटर खोलने का उद्देश्य अधिक से अधिक महिलाओं व कन्याओं तक उनसे संबंधित योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। केंद्र एवं राज्य सरकार की महिलाओं से संबंधित कई एेसी योजनाएं हैं, जिनकी जानकारी उन्हें नहीं रहती है। महिला शक्ति केंद्र का काउंटर उन सभी योजनाओं की जानकारी देगी। साथ ही उन योजनाओं के प्रति महिलाओं को जागृत करेगी।

कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं

सुकन्या योजना, सीएम लाडली योजना, स्कीम ऑफ एडोलमेंट गर्ल्स, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, मुस्लिम लड़कियों के लिए शादी सगुन योजना, पीएम पोषण योजना, महिला शक्ति केंद्र योजना, स्टार्ट अप इंडिया, विद्या लक्ष्मी लोन स्कीम, सुरक्षित मातृत्व अभियान।

स्वयंसेवक पाएंगे मेहनताना

सभी महिला शक्ति केंद्र के काउंटरों पर कॅालेज में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को नियुक्त किया जाएगा। छात्राओं को वरीयता दी जाएगी। इसके लिए विद्यार्थियों को मेहनताना भी दिया जाएगा। हर एक घंटे के लिए 50 रुपए मेहनताना दिया जाएगा।