• Hindi News
  • Jharkhand
  • Dhanbad
  • पीजी सेमेस्टर चार में 50 फीसदी प्रश्न आउट ऑफ सिलेबस, छात्रों का हंगामा
--Advertisement--

पीजी सेमेस्टर चार में 50 फीसदी प्रश्न आउट ऑफ सिलेबस, छात्रों का हंगामा

Dhanbad News - विनोबा भावे विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से आयोजित पीजी सेमेस्टर चार की परीक्षा बुधवार से शुरू हुई। परीक्षा शुरू...

Dainik Bhaskar

Jul 12, 2018, 04:05 AM IST
पीजी सेमेस्टर चार में 50 फीसदी प्रश्न आउट ऑफ सिलेबस, छात्रों का हंगामा
विनोबा भावे विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से आयोजित पीजी सेमेस्टर चार की परीक्षा बुधवार से शुरू हुई। परीक्षा शुरू होने के साथ ही विवाद शुरू हो गया है। पहले दिन पीजी सेमेस्टर चार हिन्दी के परीक्षार्थियों का पेपर 13 की परीक्षा थी। इस परीक्षा में पीके राय कॉलेज धनबाद और विभावि पीजी डिपार्टमेंट के छात्र-छात्राओं ने ग्रुप चुना था। जबकि परीक्षा में पूछे गए प्रश्न पत्र में ग्रुप ए और ग्रुप बी से 50-50 प्रतिशत प्रश्न पूछे गए थे। 50 प्रतिशत आउट ऑफ सिलेबस प्रश्न देख कर छात्र भड़क गए। परीक्षार्थियों ने आउट ऑफ सिलेबस प्रश्न पत्र पर परीक्षा देने से इंकार कर दिया। छात्रों की विरोध को देखते हुए एसएसएलएनटी महिला कॉलेज केंद्र से इसकी सूचना विवि प्रशासन को दी गई। विवि प्रशासन की ओर से अपनी गलती को सुधारते हुए दोनों ग्रुप में से किसी भी ग्रुप से चार प्रश्नों की छूट देते हुए परीक्षार्थियों से परीक्षा में शामिल होने को कहा गया। काफी समझाने- बुझाने के बाद परीक्षार्थी शांत हुए और परीक्षा देना शुरू किए।

सिलेबस में किया गया था बदलाव

विभावि प्रशासन ने पीजी सेमेस्टर चार हिंदी के सिलेबस में बदलाव किया था। पेपर 13 के सिलेबस को दो भागो में बांटा गया है। ग्रुप ए में आदिकाल काव्य और ग्रुप बी में छायावादी काव्य को शामिल किया गया था। छात्र-छात्राओं को इनमें से किसी एक ग्रुप की पढ़ाई करने की छूट दी गई थी। पीके राय कॉलेज और पीजी डिपार्टमेंट के सभी छात्र-छात्राओं ने ग्रुप बी को ही चुना था, जबकि बुधवार की परीक्षा में छात्र-छात्राओं को दिए गए प्रश्नों पत्र में दोनों ही ग्रुप से 35-35 अंक के प्रश्न पूछे गए थे। जबकि परीक्षार्थियों ने सिर्फ ग्रुप बी का ही पढ़ाई किया था।

15 मिनट अतिरिक्त दिए गए

पीजी सेमेस्टर चार की परीक्षा में हिंदी के परीक्षार्थियों को 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया। विवि प्रशासन के निर्देश पर एसएसएलएनटी महिला कॉलेज प्रशासन की ओर से यह निर्णय लिया गया। दरअसल आउट ऑफ सिलेबस प्रश्न पूछे जाने के वजह से परीक्षार्थियों को समझा कर परीक्षा शुरू करवाने में विलंब हो गया था। इसलिए अतिरिक्त समय दिया गया।

X
पीजी सेमेस्टर चार में 50 फीसदी प्रश्न आउट ऑफ सिलेबस, छात्रों का हंगामा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..