Hindi News »Jharkhand »Dhanbad» बुद्ध पूर्णिमा पर मंदिरों में पूजा करने उमड़ी भीड़

बुद्ध पूर्णिमा पर मंदिरों में पूजा करने उमड़ी भीड़

देवरी | बैशाख या बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को देवरी प्रखंड के विभिन्न शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना को लेकर...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 01, 2018, 03:15 AM IST

बुद्ध पूर्णिमा पर मंदिरों में पूजा करने उमड़ी भीड़
देवरी | बैशाख या बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को देवरी प्रखंड के विभिन्न शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना को लेकर श्रद्धालु भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। अहले सुबह से ही श्रद्धालु भक्त शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना को पहुंचने लगे। यह दौर अपराह्न तक जारी रहा। देवरी प्रखंड के लकड़गढहा, देवपहाड़ी, जिरासुन महादेव पहाड़ी, हरहरो महादेव सहित कई शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना को लेकर श्रद्धालु भक्तों की भीड़ उमड़ी। वहीं महीने तक चलने वाले वैशाखी संकीर्तन का समापन रात्रि जागरण के साथ किया गया। रात्रि जागरण देवरी प्रखंड के मनकडीहा, पुरनाबथान, गम्हारडीह, कोसोगोन्दोदिघी, सोनदिघी, महेशियादिघी, दुलोरी, पुरनीगड़िया, रानीडीह, बरवाडीह सहित कई गांवों में लगातार एक महीने तक चलने वाले वैशाखी संकीर्तन का समापन रात्रि जागरण के साथ हुआ।

धर्म-अध्यात्म

डोरंडा में नगर संकीर्तन कार्यक्रम का समापन

भास्कर न्यूज | खोरीमहुआ

खोरीमहुआ अनुमंडल क्षेत्र के डोरंडा में 1 महीने से चल रहे नगर संकीर्तन कार्यक्रम बुद्ध पूर्णिमा को संपन्न हो गया। इस कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे डोरंडा बैंक ऑफ इंडिया के दफ्तरी हरिहर गोस्वामी ने बताया कि डोरंडा में पिछले 100 वर्षों से इस कार्यक्रम का आयोजन होता रहा है। जिसका प्रारंभ चैत पूर्णिमा से किया जाता है, जो वैशाख पूर्णिमा में संपन्न हो जाता है। इसका नेतृत्व 1990 से गोस्वामी द्वारा किया जा रहा है इस आयोजन में 2010 से गायत्री परिवार के लोगों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। इस में रोजाना शाम को भजन संकीर्तन का आयोजन होता है और पूरे डोरंडा का भ्रमण करता है। जो जल सारणी मंडप, सिंह वाहिनी मंडा, खोखर टोला, बड़की गली होते हुए सोनार टोला, किष्किंधा पहाडी, गायत्री विद्यापीठ, चनचालनी मंडा, दुर्गा मंडप से पुनः राधा कृष्ण ठाकुरबाड़ी में जाकर समाप्त किया जाता है।

एक महीने से चल रहा नगर संकीर्तन कार्यक्रम बुद्ध पूर्णिमा को संपन्न हो गया

बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर भजन संकीर्तन में शामिल लोग।

वैशाख पूर्णिमा पर सातो मइया ब्रह्म काली मंदिर की रखी आधारशिला

भास्कर न्यूज | बगोदर

चौरसिया परिवार द्वारा आदि काल में स्थापित सातो मैया ब्रह्म काली मंदिर को लेकर वैशाख पूर्णिमा के मौके पर सोमवार को बगोदर स्थित शिवाला के पास पूरे विधि विधान के साथ भव्य मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी गई। पंडित मुरलीधर शर्मा के मंत्रोच्चारण के बीच मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी गई। मौके पर बड़ी संख्या में चौरसिया परिवार के परिजन समेत बगोदर पूर्वी पंचायत के मुखिया डॉक्टर शशि भूषण समेत पंचायत समिति सदस्य सुनील कुमार स्वर्णकार, मंदिर निर्माण कमेटी के पदाधिकारी तथा अन्य उपस्थित थे। बताया जाता है कि 140 वर्षों से सातों मइया ब्रह्म काली मंदिर में स्थापित पिंडी की पूजा आराधना की जाती रही है। मंदिर की जीर्णता के मद्देनजर तथा भव्य मंदिर निर्माण को लेकर आधारशिला रखी गई।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Dhanbad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×