• Hindi News
  • Jharkhand
  • Dhanbad
  • बीआईटी के अंतिम वर्ष के छात्र की टीम मिला धनबाद के मेयर से
--Advertisement--

बीआईटी के अंतिम वर्ष के छात्र की टीम मिला धनबाद के मेयर से

Dhanbad News - स्मार्ट इंडिया हैकाथौन-17में तृतीय पुरस्कार प्राप्त बीआईटी सिंदरी के अंतिम वर्ष के छात्र की टीम ईएनआईजीएमए सुमित...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 02:40 AM IST
बीआईटी के अंतिम वर्ष के छात्र की टीम मिला धनबाद के मेयर से
स्मार्ट इंडिया हैकाथौन-17में तृतीय पुरस्कार प्राप्त बीआईटी सिंदरी के अंतिम वर्ष के छात्र की टीम ईएनआईजीएमए सुमित कुमार ठाकुर के नेतृत्व में सोमवार को धनबाद नगर निगम के महापौर चन्द्रशेखर अग्रवाल से मिलकर एंड्रायड एप्प त्रिनेत्र के संदर्भ में बताया। टीम ने इस्पात मंत्रालय के लिए “ठेकेदारों द्वारा मानव शक्ति की निगरानी तैनाती” की उनकी समस्या का वास्तविक समय समाधान प्रदान करने के लिए प्रोटोटाइप विकसित किया था। प्रतियोगिता के बाद शीर्ष 5 जीतने वाली टीमों ने वास्तविक समय कार्यान्वयन के लिए परियोजना अनुमोदन के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय और एआईसीटीई के साथ संबंधित मंत्रालय को अपना प्रस्ताव भेजा। झारखंड से टीम ईएनआईजीएमए इस्पात मंत्रालय के लिए केवल एक मात्र टीम थी जिसका प्रस्ताव एआईसीटीई और एमएचआरडी के तत्वावधान में भारत सरकार ने स्वीकार कर ली थी और टीम ने एक अक्टूबर 2017 को 6 महीने की अवधि के लिए औपचारिक परियोजना का विकास शुरू किया था। उन्हें उनके परियोजना विकास के लिए एआईसीटीई से 3 लाख रुपए की राशि मिली। यह दुर्लभ उदाहरणों में से एक है जब छात्रों की एक टीम को भारत सरकार से सीधे वित्तीय सहायता मिलती है।

महापौर से मिलकर एंड्राइड एप्प त्रिनेत्र के बारे में बताते छात्र।

प्रोफेसर राजीव रंजन छात्रों का समर्थन और मार्गदर्शन कर रहे हैं

वर्तमान में टीम ने पीके दूबे के सीनियर मैनेजर आईटी डिपार्टमेंट के मैकॉन लिमिटेड रांची से मार्गदर्शन के तहत इस्पात मंत्रालय के लिए ऐप विकसित किया है। टीम एआईजीएमए ने शुरूआती प्रतिष्ठान में प्रवेश किया है क्योंकि यह समाधान अधिकांश सरकारी और निजी क्षेत्रों में लागू किया जा सकता है। बीआईटी सिंदरी निदेशक डॉ डीके सिंह, प्रो डॉ आरपी गुप्ता, प्रो जीपी कुजूर, डॉ एससी दत्ता (एचओडी सीएसई विभाग), प्रोफेसर राजीव रंजन छात्रों का समर्थन और मार्गदर्शन कर रहे हैं। टीम लीडर सुमित कुमार ठाकुर ने बताया की त्रिनेत्र एप को धनबाद नगर निगम के लिए भी विकसित किया जाएगा। टीम में टीम लीडर सुमित कुमार ठाकुर, शुभम कुमार, मनीष कुमार सिंह, त्रिशा दासगुप्ता, मानसी प्रिया एवं मो फैज अहमद हैं।

X
बीआईटी के अंतिम वर्ष के छात्र की टीम मिला धनबाद के मेयर से
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..