--Advertisement--

उपलब्धि / गैस लीक होगी तो हर 3 सेकेंड में मोबाइल पर आएगा अलर्ट मैसेज, रेगुलेटर भी हो जाएगा बंद



LPG Leakage Detector Home Automation Made by DAV student vishal ranjan
X
LPG Leakage Detector Home Automation Made by DAV student vishal ranjan

  • डीएवी के छात्र विशाल रंजन का एलपीजी लीकेज डिटेक्टर होम ऑटोमेशन प्रोजेक्ट राष्ट्रीय प्रर्दशनी में छाया, इंटरनेशनल शोकेस के लिए हुआ चयन 

Dainik Bhaskar

Dec 07, 2018, 01:04 PM IST

धनबाद.  किचन में मौजूद एलपीजी सिलेंडर से गैस लीक होगी तो मोबाइल में हर 3 सेकेंड पर अलर्ट मैसेज आएगा। यही नहीं, घर के बिजली उपकरणों के साथ लगा एमसीवी डाउन हो जाएगा। सबसे अहम बात, सिलेंडर में लगा रेगुलेटर भी तुरंत ऑफ हो जाएगा। यह तकनीक किसी आईआईटीयन ने नहीं, बल्कि स्कूल के छात्र ने विकसित की है। डीएवी कोयलानगर में 8 वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र विशाल रंजन ने एलपीजी लीकेज डिटेक्टर होम ऑटोमेशन बनाया है। इस तकनीक को अब यूएसए में आयोजित इंटरनेशनल शोकेस में प्रस्तुत किया जाएगा।

इंटरनेशनल शोकेस के लिए 10 प्रोजेक्ट का चयन

  1. नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन की ओर से नई दिल्ली के मानेकशाव ऑडिटोरियम में मेक टुमारो फॉर फ्यूचर इनोवेशन जेनरेशन विषय पर नेशनल शोकेस का आयोजन किया गया था। विशाल रंजन के प्रोजेक्ट सहित कुल 10 प्रोजेक्ट का चयन इंटरनेशनल शोकेस के लिए किया गया। 

  2. खत्म होगा गैस लीक से हादसे का डर

    छात्र विशाल ने बताया कि कभी सिलेंडर तो कभी पाइप से गैस लीक होती है। कई बार चूहे भी पाइप को कतर देते हैं और ऐसे में हादसे का डर बना रहता है। यह डिवाइस गैस लीक होते ही सबसे पहले सिलेंडर में लगा रेगुलेटर बंद कर देता है। डिवाइस मेन स्विच के साथ लगा एमसीवी को डाउन कर देता है। इससे पूरे घर की बिजली चली जाती है और गैस बिजली के संपर्क में नहीं आ पाता। इसके साथ ही डिवाइस आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर हर 3 सेकेंड में अलर्ट का नोटिफिकेशन भेजता है, ताकि आप तुरंत उसे ठीक कर दें। 

  3. सीएमपीएफ में कार्यरत हैं विशाल के पिता

    छात्र विशाल के पिता हरेंद्र कुमार सिंह सीएमपीएफ में कार्यरत हैं और मां आशा देवी गृहिणी हैं। विशाल का परिवार सीएमपीएफ कॉलोनी में रहता है। विशाल के अलावा डीएवी के ही छात्र अंशुल ने प्रदूषण से निपटने के लिए फ्यूचर क्वेस्ट जैसा प्रोजेक्ट प्रस्तुत किया, जिसे भी राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया। 

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..