अब पीएम अावास याेजना के लाभुकाें काे अंगीकार से मिलेगा उज्ज्वला, उजाला व अायुष्मान भारत का लाभ

Dhanbad News - पीएम अावास याेजना के लाभुकाें काे अब केंद्र सरकार की उज्ज्वला, उजाला अाैर अायुष्मान भारत याेजना का भी लाभ मिलेगा।...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:42 AM IST
Dhanbad News - now pm awas will get benefits from yajna39s benefits by adopting ujjwala ujala and ayushman india
पीएम अावास याेजना के लाभुकाें काे अब केंद्र सरकार की उज्ज्वला, उजाला अाैर अायुष्मान भारत याेजना का भी लाभ मिलेगा। साथ ही उन्हें साेलर इलेक्ट्रिसिटी, रेन वारट हार्वेस्टिंग, स्वच्छता से जुड़ी याेजनाअाें से भी जाेड़ा जाएगा। उनके घराें के अासपास पाैधे भी लगाए जाएंगे। तमाम याेजनाअाें के लिए उन्हें अलग से प्रयास भी नहीं करने हाेंगे। अावास याेजना का लाभ मिलते ही अन्य याेजनाअाें का लाभ देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। केंद्र सरकार ने इस नई व्यवस्था काे अंगीकार याेजना का नाम दिया है। इसे 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती पर इसे शुरू किया जाएगा अाैर 10 दिसंबर तक सभी लाभुकाें काे अन्य सुविधाएं पहुंचा देने का लक्ष्य रखा गया है। अंगीकार याेजना फिलहाल शहरी क्षेत्र के लिए है। इसका मुख्य उद्देश्य पानी बचाना, बिजली अाैर कचरे का प्रबंधन समझाना है। याेजना काे लागू करने का जिम्मा रिसाेर्स पर्सन पर हाेगा। जेई अाैर कंसल्टेंंट कंपनी के कर्मी सिसाेर्स पर्सन के रूप में काम करेंगे।


अावास याेजना के लाभुकाें काे एप से जाेड़ा जाएगा

अंगीकार याेजना के लिए सरकार ने विशेष एप भी बनाया है। अावास याेजना के लाभुकाें के राशन कर्ड काे इसके लिए एप से जाेड़ा जाएगा। एप से जुड़ते ही पता चल जाएगा कि अावास के लाभुक काे उज्ज्वला, उजाला या अायुष्मान भारत का लाभ मिल रहा है या नहीं। लाभार्थी नहीं हाेने पर संबंधित विभाग में नाम चला जाएगा अाैर लाभ पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

अाज अंगीकार के सिलसिले में प्रशिक्षण

अंगीकार याेजना के सिलसिले में शनिवार काे नगर निगम कार्यालय में एक दिवसीय प्रशिक्षण अायाेजित किया जाएगा। इसमें पीएम अावास याेजना से जुड़े सभी जेई, सुपरवाइजराें अाैर सभी कंस्ल्टेंट कंपनियाें के प्रतिनिधाियाें काे शामिल हाेने का निर्देश दिया गया है। प्रशिक्षण दाेपहर 12 से शाम 4 बजे तक दिया जाएगा।

X
Dhanbad News - now pm awas will get benefits from yajna39s benefits by adopting ujjwala ujala and ayushman india
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना