पहल / धनबाद स्टेशन को सुंदर बनाने के लिए रेलवे ने 3 कराेड़ की योजना बनाई

Railways make 3-km plan to make Dhanbad station beautiful
X
Railways make 3-km plan to make Dhanbad station beautiful

  • धनबाद स्टेशन को नया लुक देने की तैयारी, डेढ़ माह में काम शुरू होगा
  • उतरी छोर चौड़ा होगा, आकर्षक लाइटिंग से जगमगाएगा रेलवे स्टेशन

Jun 10, 2019, 10:41 AM IST

धनबाद(संजय मिश्रा). धनबाद स्टेशन को नया लुक देने की तैयारी है। इसके लिए 3 करोड़ रुपए की योजना बनाई गई है। धनबाद रेल मंडल के इंजीनियरिंग विभाग योजना का डीपीआर (डिटेल प्राेजेक्ट रिपाेर्ट) तैयार कर लिया है। डीपीआर काे रेल प्रबंधन की ओर से मंजूरी भी मिल गई है। जल्द ही टेंडर प्रकाशित किया जाएगा।

 

स्टेशन को एलईडी लाइट से जगमग किया जाएगा

अगले सप्ताह टेंडर हाेने की संभावना है। टेंडर फाइनल हाेने के साथ ही योजना पर काम काम शुरू हाे जाएगा। धनबाद स्टेशन को नया लुक देने के लिए स्टेशन के उतरी छाेर में बने फ्रंट प्रवेश द्वार को आकर्षक और चाैड़ा बनाया जाएगा, ताकि भीड़ के समय स्टेशन से बाहर निकलने और प्रवेश करने में यात्रियाें काे परेशानी नहीं हाे। ऐसा कर रेलवे न सिर्फ प्रवेश द्वार को सुंदर बनाएगा, बल्कि ऐसा कर वह सुरक्षा की व्यवस्था को भी बेहतर करेगा। रात में स्टेशन की सुंदरता बढ़े, इसके लिए स्टेशन परिसर में आकर्षक लाइटिंग की व्यवस्था की व्यवस्था की जाएगी। स्टेशन के बाहर और स्टेशन के अंदर प्लेटफॉर्म पर एलईडी लाइट की संख्या में बढ़ाई जाएगी। स्टेशन को एलईडी लाइट से जगमग किया जाएगा।


सामने से हटेंगी हाेर्डिंग, टूटेंगी अवैध दुकानें

स्टेशन की सुंदरता बढ़ाने के लिए रेलवे स्टेशन के बाहर लगे होर्डिंग काे हटाएगा। होर्डिंग के कारण स्टेशन के सामने की सुंदरता छुप जाती है। सामने लगे होर्डिंग को अन्यत्र शिफ्ट किया जाएगा। होर्डिंग हटाने के साथ-साथ सड़क किनारे बने महावीर मंदिर के दाेनाें साइड की अवैध दुकानों को भी हटाने की योजना है।


सर्कुलेटिंग एरिया में हाेगा बदलाव
रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में बदलाव किया जाएगा। वर्तमान की स्थिति में स्टेशन आने-जाने वाले यात्रियाें काे सर्कुलेटिंग एरिया पार करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। हमेशा दुर्घटना हाेने की आशंका बनी रहती है। डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा ने पिछले दिनाें स्टेशन के निरीक्षण के क्रम में सर्कुलेटिंग एरिया काे लेकर इसमें बदलाव करने का निर्देश अधिकारियाें काे दिया था।


स्टेशन के नार्थ साइड के फेस शिफ्टिंग के साथ-साथ लाइटिंग और फ्रंट प्रवेश द्वार में बदलाव का निर्णय लिया गया है। टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। अगले एक-डेढ़ माह में काम शुरू हाे जाएगा। -अनिल कुमार मिश्रा, डीआरएम, धनबाद

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना