उपद्रव / ब्रेक फेल बस ने बाइक सवार जीजा साला को रौंदा, मौत के बाद बवाल; पुलिस पर पथराव



Road Accident in Dhanbad, Two Death
X
Road Accident in Dhanbad, Two Death

  • पुलिस ने किया लाठी चार्ज, आंसू गैस के गोले छोड़े, पथराव में थानेदार सहित छह पुलिसकर्मी घायल

Dainik Bhaskar

May 18, 2019, 11:19 AM IST

धनबाद. श्रमिक चाैक पर शुक्रवार की रात साढ़े नौ बजे अरमान बस की चपेट में आने से रांगाटांड़ ट्रैक्शन कॉलोनी निवासी प्रसादी यादव के इकलौते बेटे संताेष यादव और दामाद रवींद्र यादव उर्फ मुन्ना की माैत हाे गई। धनबाद से बिहारशरीफ जाने के लिए बस स्टेशन से खुली थी। श्रमिक चौक पहुंचते ही बस का ब्रेक फेल हो गया। इस दौरान अनियंत्रित बस ने बाइक सवार संतोष व रवींद्र को चपेट में ले लिया। संतोष की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि गंभीर स्थिति में रवींद्र को पीएमसीएच ले जाया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया। इधर, घटना की जानकारी मिलते ही ट्रैक्शन कॉलोनी समेत आसपास के इलाकों में रहने वाले लाेगाें की भीड़ श्रमिक चौक पर जुट गई। भीड़ ने बस में ताेड़फाेड़ मचा दी।

 

पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया
भीड़ बस को आग के हवाले करने पर आमादा थी। सूचना पाकर पुलिस पहुंची तो लोगों ने पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। लोग के उग्र होने पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। इसके बाद भीड़ बेकाबू होते हुए पुलिस पर हमला बोल दिया। जमकर पथराव किया। बाद में पुलिस ने सख्ती दिखाते हुए हालात पर काबू पाया, परंतु एक घंटे बाद रात 11.30 बजे फिर भीड़ बाहर निकल आई और पुलिस पर पथराव कर दिया। इसमें सदर थानेदार नवीन कुमार राय, सिटी एसपी के बॉडीगार्ड एसके मिश्रा व जवान सौरभ समेत छह पुलिसकर्मी जख्मी हो गए। बाद में पुलिस बल प्रयोग करते हुए मोहल्ले में जा घुसी और छह लोगों को हिरासत में ले लिया। रात एक बजे तक हालात को नियंत्रण में ले लिया गया, परंतु तनाव बरकरार था।

 

बस के नीचे बाइक फंसी देख उग्र हुई भीड़
दुर्घटना के बाद वहां लोगों की भीड़ जुट गई, जिनमें मृतकों के मोहल्ले के लोग भी थे। बस के अंदर बाइक फंसी देख और सड़क पर संतोष का शव देख भीड़ उग्र हो गई। बस में तोड़फोड़ मचा दी गई। लोग बस को आग के हवाले करने पर आमादा था, परंतु सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने उन्हें रोका तो पुलिस के खिलाफ नारेबाजी शुरू हो गई।

 

श्रमिक चौक गोलंबर से पोल पर ठोकर मारने के दौरान हुआ हादसा
बस में सवार एक यात्री के अनुसार, ब्रेक फेल होने के बाद बदहवास ड्राइवर ने गोलंबर के पास बस की स्टेयरिंग तेजी से काटी ताकि भीड़भाड़ की जगह किसी पोल या डिवाइडर पर टक्कर मारी जाए। इसी दौरान गोलंबर के पास से गुजर रहा बाइक सवार चपेट में आ गया। बाइक बस के अंदर घुस गई और उसमें सवार दो युवक बुरी तरह कुचल गए। हादसे के बाद बाइक को अपने नीचे फंसाई बस लगभग 30-35 मीटर आगे बढ़ी और डिवाइडर पर चढ़कर रुक गई।

 

उग्र भीड़ ने पुलिस को खदेड़ा, फिर अतिरिक्त बल पहुंचा
लोगों को उग्र होते देख पुलिस ने लाठियां भांजनी शुरू कर दी। पुलिस की इस कार्रवाई से लोगों का गुस्सा और भड़क गया और उन्होंने पुलिस पर ही हमला बोल दिया। पुलिस पर जमकर पथराव किया। लोगों के रुख देख पुलिस को पीछे भागना पड़ा। पुलिस को भागती देख लोगों ने दूर तक खदेड़ा भी। बाद में डीएसपी समेत अन्य थानों की पुलिस के पहुंचने के बाद पुलिस फिर मोर्चे पर लौटी। उसके बाद भीड़ को खदेड़ने के लिए आंसू गैस के चार गोले फेंके।

 

दुकानें हो गईं बंद, पुलिस ने मुनादी कर लोगों को घरों में जाने को कहा
हादसे के बाद लोगों के जुटान के साथ श्रमिक चौक और रांगाटांड़ की दुकानें बंद हो गई थीं। बाद में हालात बेकाबू होते देख पुलिस ने मुनादी करते हुए लोगों से घरों में जाने को कहा। लोग नहीं माने तो पुलिस ने सख्ती दिखाई। रात साढ़े दस से सवा ग्यारह बजे तक स्थिति नियंत्रण में आ गई थी, परंतु मोहल्ले में पहुंचे लोग एक बार फिर श्रमिक चौक पहुंच पुलिस पर पथराव कर दिया, जिसमें थानेदार समेत अन्य घायल हुए।

 

मोहल्लों में छापे में छह हिरासत में
स्थिति को नियंत्रण में लेने के बाद अतिरिक्त बल के साथ वरीय पुलिस अधिकारियों ने रांगाटांड़ व आसपास के मोहल्लों में छापेमारी शुरू की। इस दौरान छह लोगों को हिरासत में लिया गया।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना