शारदीय नवरात्र / नौका पर आएंगी मां दुर्गे और हाथी पर करेंगी प्रस्थान



10 अक्टूबर को आश्विन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा तिथि को कलश स्थापन के साथ 10 दिनों का शारदीय नवरात्र शुरू हो जाएगा। (फाइल) 10 अक्टूबर को आश्विन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा तिथि को कलश स्थापन के साथ 10 दिनों का शारदीय नवरात्र शुरू हो जाएगा। (फाइल)
X
10 अक्टूबर को आश्विन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा तिथि को कलश स्थापन के साथ 10 दिनों का शारदीय नवरात्र शुरू हो जाएगा। (फाइल)10 अक्टूबर को आश्विन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा तिथि को कलश स्थापन के साथ 10 दिनों का शारदीय नवरात्र शुरू हो जाएगा। (फाइल)

  • 10 अक्टूबर को आश्विन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा पर कलश स्थापन के साथ शुरू होगा 10 दिनों का शारदीय नवरात्र
  • 10 अक्टूबर को सुबह 8:08 बजे तक प्रतिपदा, 19 को विजयादशमी, होगा रावण दहन

Dainik Bhaskar

Sep 12, 2018, 11:34 AM IST

धनबाद. जिले भर में दुर्गोत्सव की तैयारी शुरू हो गई है। जगह-जगह पूजा कमेटियों ने पंडालों का निर्माण भी शुरू कर दिया है। बनारस पंचांग के अनुसार, 9 अक्टूबर को महालया है। 10 अक्टूबर को आश्विन शुक्ल पक्ष प्रतिपदा तिथि को कलश स्थापन के साथ 10 दिनों का शारदीय नवरात्र शुरू हो जाएगा। विजयादशमी 19 अक्टूबर को पड़ेगी। पंडित रमेश चंद त्रिपाठी का कहना है कि इस साल मां दुर्गा का आगमन नौका पर होगा और वे हाथी पर सवार होकर प्रस्थान करेंगी। प्रतिपदा बुधवार को है और यह दिन बहुत शुभ माना गया है, इसलिए मां दुर्गा का आगमन बहुत ही शुभ है। शास्त्रों के अनुसार, नौका पर माता दुर्गा के आगमन और हाथी पर प्रस्थान के कारण इस बार अतिवृष्टि हो सकती है, हालांकि इससे फसल वगैरह की हानि नहीं होगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना