काेराेना वायरस से बचने काे तांबे की बर्तन का उपयाेग सबसे बेहतर

Dhanbad News - काेराेना के संक्रमण से बचने के लिए तांबे की बर्तनों का उपयाेग सबसे बेहतर है, क्याेंकि तांबे की बर्तनाें पर...

Mar 27, 2020, 06:40 AM IST

काेराेना के संक्रमण से बचने के लिए तांबे की बर्तनों का उपयाेग सबसे बेहतर है, क्याेंकि तांबे की बर्तनाें पर काेराेना वायरस महज 1 से 5 घंटे तक ही जीवित रह सकता है। यह एडवाइजरी गुरुवार काे पीएमसीएच में एडवाइजरी कमेटी की अाेर से जारी किया गया है। कमेटी के डाॅ डीपी भूषण ने बताया कि वर्तमान में काेराेना वायरस की लाइफ क्या है और यह वायरस किसी जगह कितने समय तक जीवित रह सकता है, इसको लेकर विदेश में हुए अध्ययन के बाद एडवाइजरी बनाई गई। हाल में अमेरिका में हुए शाेध में पाया गया है कि काेराेना हवा में अाधे से डेढ़ घंटे तक, तांबा पर 1 से 5 घंटे तक, कार्डबाेर्ड पर 12 घंटे तक अाैर स्टील व प्लास्टिक पर 72 घंटे तक जीवित रहता है। हर रोज शोध के आधार पर नई एडवाइजरी भी जारी की जाएगी। वहीं, काेराेना से लड़ने के लिए पीएमसीएच में काेराेना टास्क फाेर्स का गठन किया गया है। कमेटी में मेडिसिन, पेडियाट्रिक, माइक्राेबायाेलाॅजी, पैथाेलाॅजी, बायाेकेमिस्ट्री, िनश्चेतना विभाग के एचअाेडी शामिल हंै। प्राचार्य डाॅ शाैलेंद्र कुमार, अधीक्षक डाॅ अरुण कुमार चाैधरी, मेडिकल टीचर्स एसाेसिएशन के अध्यक्ष डाॅ डीपी भूषण पदेन सदस्य हैं।

25 मार्च का शोध... अस्पताल या अन्य भीड़ वाले इलाके में जाएं ताे िकसी व्यक्ति या चीज के संपर्क में न अाएं। ताबे की बर्तनाें का उपयाेग करें, क्याेंकि इस पर काेविड 19 वायरस चार से पांच घंटे में मर जाता है।

26 मार्च का शोध...हाथ धाेने के क्रम में नल काे भी धाेएं। पानी के बाेतल काे भी सेनेटाइज करें। बाहर से घर पहुंचकर कपड़ाें काे धाेएं व नहाएं।

दो दिनों के शोध के आधार
पर जारी एडवाइजरी

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना